scorecardresearch
 

उत्तर रेलवे के नए टाइम टेबल में 57 नई ट्रेनें

उत्तर रेलवे ने अपने नए टाइम टेबल में 57 नई ट्रेनों की घोषणा की है. यह टाइम टेबल पहली सितंबर से लागू होगा. आज इसे उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक प्रदीप कुमार ने जारी किया.

X
Symbolic Image Symbolic Image

उत्तर रेलवे ने अपने नए टाइम टेबल में 57 नई ट्रेनों की घोषणा की है. यह टाइम टेबल पहली सितंबर से लागू होगा. आज इसे उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक प्रदीप कुमार ने जारी किया.

उन्होंने बताया कि इस टाइम टेबल की खास बात यह है कि इसमें 57 नई ट्रेनों के चलाए जाने की घोषणा की गई है. इनमें 11 प्रीमियम, 5 एसी एक्सप्रेस, 4 जनसाधारण, 32 मेल/एक्सप्रेस और 5 पैसेंजर ट्रेनें शामिल हैं. ये ट्रेनें इस साल के बजट में घोषित ट्रेनें हैं. इसके अलावा 101 ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी बढ़ा दी गई है. 7 एक्सप्रेस और 2 पैसेंजर ट्रेनों को और आगे तक चलाने की भी घोषणा की गई है. तीन ट्रेनों के नंबर बदल गए हैं, जबकि दो के समय में परिवर्तन हुआ है.

सितंबर महीने में माता वैष्णो देवी के लिए पांच और ट्रेनें चलाने की घोषणा रेलवे ने की है. ये ट्रेने हैं-

श्री माता वैष्णो देवी कटरा बांद्रा टर्मिनस वीकली प्रीमियम एक्सप्रेस
श्री माता वैष्णो देवी कटरा-हावड़ा वीकली प्रीमियम एक्सप्रेस
श्री माता वैष्णो देवी कटरा-यशवंतपुर वीकली प्रीमियम एक्सप्रेस
अहमदाबाद-श्री माता वैष्णो देवी कटरा वीकली एक्सप्रेस
कामाख्या-श्री माता वैष्णो देवी कटरा वीकली एक्सप्रेस

यात्रियों की मांग को देखते हुए रेलवे ने 5 पैसेंजर गाड़ियां भी सितंबर में चलाने की घोषणा की है. ये ट्रेने हैं-

दिल्ली जंक्शन-रोहतक डेली एमईएमयू
रेवाड़ी-रोहतक डेली डीईएमयू
बारामूला-बनिहाल डेली डीईएमयू
छपरा-मंडुआडीह डीईएमयू (सप्ताह में 6 दिन)
अलीगढ़-पलवल डेली एमईएमयू

वैसे तो हर साल एक जुलाई से नई समय सारिणी लागू की जाती है, लेकिन इस बार केंद्र में नई सरकार बनने के चलते इसमें देरी हो गई. 1 सितंबर से रेलवे की नई समय सारिणी लागू हो गई है. लिहाजा अब जब भी रेलवे सफर पर निकलें तो गाड़ियों के टाइमटेबल को जरूर चेक करके निकलें.

महाप्रबंधक ने बताया कि इस साल अप्रैल से जुलाई के बीच उत्तर रेलवे ने 3820 स्पेशल ट्रेनें चलाईं. पिछले साल पूजा के दौरान भी उसने 1939 ट्रेनें चलाई थीं.

उन्होंने इस अवसर पर गो-इंडिया स्मार्ट कार्ड भी जारी किया. इससे नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर सभी तरह की रेल टिकटें खरीदी जा सकेंगी. इससे यात्रियों का कीमती वक्त बचेगा और भीड़ से परेशानी नहीं होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें