scorecardresearch
 

Weather Updates: दिल्ली में 6 डिग्री तक पहुंचा पारा, अगले तीन दिनों में और गिरेगा तापमान, राजस्थान में अलर्ट

बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से सर्द हवाएं मैदानों की ओर चलने के साथ पारा और भी गिर सकता है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि 14 जनवरी तक पारा गिरकर 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है.

Weather Updates Weather Updates

दिल्ली फिर घने कोहरे की चादर में लिपटी है. बारिश के बाद खुले आसमान ने शीतलहरी बढ़ा दी है. मौसम विभाग के मुताबिक ठंड अभी और सताएगी. पारा 5 डिग्री तक गिर सकता है. मंगलवार की सुबह दिल्ली में कोहरा छाए रहने से विजिबिलिटी कम हो गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार दिल्ली में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यहां आज का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रहेगा.

बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालय से सर्द हवाएं मैदानों की ओर चलने के साथ पारा और भी गिर सकता है. आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा कि 14 जनवरी तक पारा गिरकर 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की संभावना है. सोमवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान सोमवार को 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

इससे पहले तीन जनवरी से पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में दिल्ली के आसमान पर बादल छाए रहने की वजह से कुछ दिन तक न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया गया था. रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस मापा गया. शनिवार को यह 10.8 डिग्री सेल्सियस, शुक्रवार को 9.6 डिग्री सेल्सियस और गुरुवार को 14.4 डिग्री सेल्सियस के स्तर पर रहा था जो पिछले चार साल में जनवरी का सबसे अधिक तापमान है.

तापमान बढ़ा, श्रीनगर में राहत
कश्मीर के अधिकतर हिस्सों में सोमवार को न्यूनतम तापमान में वृद्धि होने के साथ ही श्रीनगर के निवासियों को कड़ाके की ठंड से कुछ राहत मिली है. श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जो एक दिन पहले -2.6 डिग्री था. पर्यटन स्थल गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान गिरकर शून्य से 9.6 डिग्री सेल्सियस नीचे चला गया. इससे पिछली रात गुलमर्ग का तापमान शून्य से नीचे 7.2 डिग्री सेल्सियस था. गुलमर्ग घाटी में सबसे ठंडा इलाका रहा. 

पर्यटन स्थल पहलगाम का तापमान बढ़कर -4.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. इससे पिछली रात पहलगाम का न्यूनतम तापमान -5.9 डिग्री सेल्सियस था. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन तक मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है.

देखें: आजतक LIVE TV

हिमाचल के केलांग में -10.3 डिग्री
हिमाचल प्रदेश के केलांग और कल्पा में सोमवार को तापमान शून्य से नीचे दर्ज किया गया. शिमला मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि लाहौल और स्पीति जिले का प्रशासनिक केंद्र केलांग राज्य में सबसे सर्द स्थान बना हुआ है जहां तापमान -10.3 डिग्री नीचे दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि किन्नौर जिले के कल्पा में न्यूनतम तापमान -3.3 डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया. 

मनाली, डलहौजी और कुफरी में क्रमश: 0.6, 4.3 और 4.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. शिमला में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राज्य में अधिकतम तापमान सोलन में 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने मैदानी क्षेत्र और कम ऊंचाई वाले पहाड़ों पर मंगलवार को घना कोहरा छाए रहने का अनुमान जताया है.

राजस्थान में येलो अलर्ट
राजस्थान में कड़ाके की सर्दी जारी है और राज्य में बीते 24 घंटे में न्यूनतम तापमान में चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट देखने को मिली है. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे में राज्य के अनेक इलाकों में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के अनुसार, चुरू में न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री एवं गंगानगर में 3.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इससे पिछली रात की तुलना में क्रमश: 3 एवं 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दिखाता है.

मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के अनेक हिस्सों में सर्दी का प्रकोप अभी जारी रहेगा. विभाग ने आगामी दो दिन झुंझुनू, सीकर, अलवर, भरतपुर, चुरू, हनुमानगढ़, गंगानगर, बीकानेर, नागौर एवं पाली समेत कई जिलों में शीतलहर चलने की चेतावनी (येलो अलर्ट) जारी की है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें