scorecardresearch
 

Rainfall Alert: गर्मी से राहत के लिए हो जाइए तैयार....आज से आंधी-बारिश का अलर्ट, दिल्ली समेत 5 राज्यों में बदल जाएगा मौसम का मिजाज

Weather Update Today: मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की कमी आएगी. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब जैसे राज्यों में 3 और 4 मई को तेज आंधी आने की और बारिश होने की संभावना है.

X
Weather Forecast: आज से पांच राज्यों में बारिश का अनुमान (फाइल फोटो) Weather Forecast: आज से पांच राज्यों में बारिश का अनुमान (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • उत्तर भारत में हीट वेव से मिली राहत
  • अगले कुछ दिनों तक बारिश, आंधी का अनुमान

India's weather forecast: पिछले कई हफ्तों से देश के विभिन्न हिस्सों, खासकर उत्तर भारत में भीषण गर्मी पड़ी है. हालांकि, अब मौसम विभाग ने राहत की जानकारी देते हुए बताया है कि हीटवेव से लंबे समय तक जूझने वाले राज्यों में तापमान गिरने वाला है. इसके अलावा, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली समेत कुछ राज्यों में बारिश की संभावना जताई गई है. तेज आंधी-हवाओं के चलने से भी मौसम में बदलाव आएगा. मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री की कमी आएगी. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब जैसे राज्यों में 3 और 4 मई को तेज आंधी आने की और बारिश होने की संभावना है. उत्तर प्रदेश में भी कुछ इसी तरह का मौसम होगा. उधर, राजस्थान में भी कई इलाकों में आंधी आने की संभावनाएं हैं.

इन राज्यों में भी बारिश का अनुमान
मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, दक्षिणी अंडमान सागर में पांच मई के आसपास लो-प्रेसर वाला क्षेत्र बनेगा. इसके चलते नॉर्थईस्ट इलाकों में चार मई तक बारिश हो सकती है. असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बरसात का अनुमान लगाया गया है. वेस्टर्न डिस्टर्बेंस की वजह से अगले दो दिनों में जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है. इसके अलावा, 3 मई को जम्मू और कश्मीर में और 3 और 4 मई को उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग ओलावृष्टि भी हो सकती है. 

तीन से चार डिग्री तापमान में आएगी गिरावट
मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि अगले तीन दिनों में अधिकतम तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आएगी. पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ में तीन दिनों तक हल्की बारिश के साथ 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी. हालांकि, अब भी कई जगह पर तापमान काफी अधिक है. बीते दिन की बात करें तो हरियाणा के नरनौल में मैक्सिमम टेम्प्रेचर 44.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. हिसार में 43.8 डिग्री, रोहतक में 42.6 डिग्री, फतेहाबाद में 42.4 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा.

यूपी के लखनऊ में हल्की बारिश

भारतीय मौसम विभाग ने कहा कि उत्तर प्रदेश में छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश हुई है. आईएमडी ने बताया कि राज्य के पश्चिमी हिस्से में अलग-अलग इलाकों में हीटवेव की स्थिति हुई, जबकि गरज और धूल भरी आंधी के साथ तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे तक की गति) देखी गईं. इसके अलावा, 4 मई और 5 मई को भी राज्य के अलग-अलग स्थानों पर बहुत हल्की से हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें