scorecardresearch
 

Monsoon Forecast: भीषण गर्मी के बीच खुशखबरी, इस बार जल्दी दस्तक देगा मॉनसून, जानें मौसम विभाग की भविष्यवाणी

Monsoon Starting Date: मौसम विभाग के दफ्तर ने बताया है कि इस बार साउथवेस्ट मॉनसून देश में जल्दी दस्तक देने जा रहा है. 15 मई को अंडमान और निकोबार में मॉनसून की पहली बारिश के आसार हैं.

X
Monsoon Update Monsoon Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • 15 मई को मॉनसून की पहली बारिश के आसार
  • कई राज्यों में पड़ रही गर्मी से मिलेगी निजात

Monsoon Latest News, IMD Rainfall Alert: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है. कई राज्यों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री के पार पहुंच गया है. हालांकि, इस बीच मौसम विभाग (IMD) ने मॉनसून (Monsoon) को लेकर खुशखबरी दी है. मौसम विभाग के दफ्तर ने बताया है कि इस बार साउथवेस्ट मॉनसून देश में जल्दी दस्तक देने जा रहा है. 15 मई को अंडमान और निकोबार में मॉनसून की पहली बारिश के आसार हैं. मौसम विभाग ने बयान जारी कर कहा, ''साउथवेस्ट मॉनसून के 15 मई, 2022 के आसपास दक्षिण अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी में बढ़ने की संभावना है.''

तेज हवा के साथ बारिश का अनुमान
मौसम विभाग ने आगे बताया कि मौसम कार्यालय ने अगले पांच दिनों में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में बारिश और अगले पांच दिनों में केरल और लक्षद्वीप में गरज के तेज हवाओं और बारिश होने का अनुमान जताया है. सामान्य रूप से केरल में मॉनसून की शुरुआत 1 जून से होती है. वेदर ऑफिस ने कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में व्यापक रूप से व्यापक रूप से हल्की / मध्यम वर्षा होने की संभावना है. द्वीपसमूह में 14 मई से 16 मई तक अलग-अलग क्षेत्र में बारिश का अनुमान है.

हवा की गति में भी आएगा बदलाव
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने मौसम विभाग के हवाले से बताया, 15 मई और 16 मई को दक्षिण अंडमान सागर में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटे से 60 किमी प्रति घंटे तक पहुंचने की संभावना है. इस बीच, उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में भीषण गर्मी बनी हुई है. वहीं, राजस्थान के बाड़मेर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजस्थान, हरियाणा, गुजरात, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कम से कम 29 शहरों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस से अधिक दर्ज किया गया है.

किन शहरों में कितना रहा अधिकतम तापमान? 
अधिकतम तापमान की बात करें तो गुरुवार को राजस्थान के बाड़मेर में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. यहां का अधिकतम तापमान 48.1 डिग्री सेल्सियस रहा तो गंगानगर का 47.3 डिग्री सेल्सियस. बीकानेर और जैसलमेर में 47.2 डिग्री सेल्सियस तक अधिकतम तापमान पहुंच गया. वहीं, कोटा में 46.7 डिग्री, खरगौन में 46.4 डिग्री, राजगढ़ और जोधपुर में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें