scorecardresearch
 

Indian Railways: बिहार में क्लोन ट्रेनों की शुरुआत, किराये में बढ़ोतरी से यात्रियों में नाराजगी 

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 21 सितंबर से नई क्लोन ट्रेनों (Clone Trains for Bihar) को चलाने का ऐलान किया थ. इन नई ट्रेनों में बिहार के लिए भी कई गाड़ियां हैं, जो राज्य के अलग-अलग स्टेशनों से होकर गुजरेंगी या फिर इन स्टेशनों से चलेंगी.

Clone Express Train For Bihar Clone Express Train For Bihar
स्टोरी हाइलाइट्स
  • समस्तीपुर से दिल्ली व अहमदाबाद के लिए हुईं रवाना ट्रेनें  
  • क्लोन एक्सप्रेस ट्रेनों में 12 एसी और 4 स्लीपर की बोगियां
  • पहले ही दिन यात्रियों को झेलनी पड़ीं कई तरह की समस्याएं

भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने 21 सितंबर से नई क्लोन ट्रेनों (Clone Trains for Bihar) को चलाने का ऐलान किया थ. इन नई ट्रेनों में बिहार के लिए भी कई गाड़ियां हैं, जो राज्य के अलग-अलग स्टेशनों से होकर गुजरेंगी या फिर इन स्टेशनों से चलेंगी. सीपीआरओ राजेश कुमार ने बताया कि पूर्व मध्य रेल के अंतर्गत बिहार से 12 जोड़ी ट्रेनें शुरू हुई हैं, जो बिहार में आएंगी और जाएंगी.

पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर रेलमंडल के अलग-अलग स्टेशनों से चार जोड़ी खुलने वाली ट्रेनों में से तीन ट्रेनें सोमवार को दिल्ली और अहमदाबाद के लिए रवाना हुई. मंडल के दरभंगा से 2 ट्रेनें और सहरसा से एक ट्रेन, यात्री की सुविधा के लिए चलाई गई. इसमें गरीब रथ ट्रेन शामिल है, जो यात्रियों को कम खर्च पर एसी की सुविधा के साथ दिल्ली पहुंचाती थी, जो क्लोन ट्रेन के रूप में शुरू हो गई है.

बता दें कि सोमवार को समस्तीपुर रेल मंडल के दरभंगा से नई दिल्ली, दरभंगा से अहमदाबाद और सहरसा स्टेशन से नई दिल्ली के लिए हमसफर रैक के साथ ट्रेनें क्लोन एक्सप्रेस के रूप में चली है. इन ट्रेनों के शुरू होने से आने वाले त्योहारों में यात्रियों को आने-जाने के लिए सुविधा मिलने उम्मीद जगी है. क्लोन ट्रेन बिहार के कई महत्वपूर्ण स्टेशनों से गुजरती हुई समस्तीपुर रेलमंडल के अलग-अलग स्टेशनों पर आएंगी और जाएंगी.

समस्तीपुर रेलमंडल से खुलने वाली ये हैं ट्रेनें

समस्तीपुर रेलमंडल के विभिन्न स्टेशनों से प्रतिदिन चलने वाली ट्रेन संख्या- 02569 दरभंगा से सुबह 7:00 बजे प्रस्थान करेगी और नई दिल्ली सुबह 4:00 बजे पहुंचेगी. वहीं, ट्रेन संख्या- 02570 नई दिल्ली से 12:15 बजे चलेगी और दरभंगा 9:15 बजे पहुंचेगी और समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, छपरा, गोरखपुर, ऐशबाग और कानपुर में ठहराव होगी. सहरसा से प्रतिदिन चलने वाली ट्रेन संख्या- 02563 सहरसा से सुबह 5:15 बजे प्रस्थान कर नई दिल्ली 5:10 बजे पहुंचेगी. वहीं, ट्रेन संख्या- 02564 दिल्ली से 17:50 बजे प्रस्थान कर सहरसा 18:30 बजे पहुंचेगी और इन दोनों गाड़ियों का ठहराव बरौनी, छपरा, गोरखपुर, ऐशबाग और कानपुर में होगी. जयनगर से चलने वाली ट्रेन संख्या- 04651 सुबह 6:15 बजे चलकर 13:00 बजे अमृतसर पहुंचेगी और यह गाड़ी मंगलवार, शुक्रवार और रविवार को चलेगी. 

वहीं, ट्रेन संख्या- 04652 सुबह अमृतसर से 10:55 बजे प्रस्थान करेगी और 20:00 रात्रि जयनगर पहुंचेगी. यह गाड़ी रविवार, बुधवार और शुक्रवार को चलेगी और दोनों ही गाड़ियों का ठहराव समस्तीपुर, छपरा, शाहगंज, लखनऊ, मुरादाबाद, दिल्ली और अंबाला कैंट में होगा. ट्रेन संख्या- 09465 अहमदाबाद से 20:40 बजे चलकर दरभंगा 9:30 बजे पहुंचेगी और यह गाड़ी प्रत्येक शुक्रवार को चलेगी. इसी तरह  सोमवार को चलने वाली ट्रेन संख्य-  09466 दरभंगा से 4:00 बजे चलकर अहमदाबाद 16:20 बजे पहुंचेगी. इसी तरह समस्तीपुर स्टेशन से गुजनरे वाली 04653 न्यू जलपाईगुडी-अमृतसर साप्ताहिक क्लोन विशेष गाड़ी प्रत्येक शुक्रवार को न्यू जलपाईगुड़ी से 07.00 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 16.20 बजे अमृतसर पहुंचेगी. वहीं, 04654 अमृतसर- न्यू जलपाईगुड़ी साप्ताहिक क्लोन विशेष गाड़ी प्रत्येक बुधवार को अमृतसर से 08.40 बजे प्रस्थान कर अगले दिन 17.45 बजे न्यू जलपाईगुड़ी पहुंचेगी. अप एवं डाउन दिशा में यह कटिहार, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, छपरा, गोरखपुर, सीतापुर, मुरादाबाद एवं सहारनपुर स्टेशनों पर रुकेगी.

अग्रिम आरक्षण की सीमा 10 दिनों की होगी

समस्तीपुर मंडल से चलने वाली ट्रेनों में अग्रिम आरक्षण की सीमा 10 दिनों की होगी. इन ट्रेनों के परिचालन से गाड़ियों में आरक्षण हेतु प्रतीक्षारत यात्रियों को सुविधा प्राप्त होगी. ये क्लोन एक्सप्रेस ट्रेनें अपने घोषित समय सारणी के अनुसार चलेंगी और इसमें 12 एसी और 4 स्लीपर कोच की सुविधा दी गई है, जो पूरी तरह आरक्षित होंगी. क्लोन एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रा करने हेतु कोविड-19 के संबंध में राज्य सरकार/केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन अनिवार्य होगा. 

शुरू के दिन ही यात्रियों को झेलनी पड़ी समस्या

समस्तीपुर स्टेशन पर यात्रा के पहले दिन ही क्लोन एक्सप्रेस के यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा. दरभंगा से नई दिल्ली को जाने वाली ट्रेन जब अपने निर्धारित समय पर समस्तीपुर स्टेशन पहुंचीं, तो B10 और B11 के गेट खुले ही नहीं. यात्रियों को दूसरे बोगियों से गुजर कर अपनी सीट तक पहुंचना पड़ा. रेलकर्मी ने करीब आधे घंटे तक गेट खोलने का प्रयास किया, तब जाकर बोगियों के गेट खुल पाए. वहीं, B12 के यात्रियों ने शिकायत की उनके बोगी में पानी नहीं आ रहा है. इनका कहना था कि तत्काल में 2200 रुपये में टिकट लिया है और अभी जब समस्तीपुर में पानी नहीं तो आगे क्या होगा.

ट्रेन का नाम बदलकर वसूले जा रहे ज्यादा रकम

कोविड- 19 से पहले समस्तीपुर रेलमंडल से खुलने वाली 12569/70 गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेन का नाम और समय सारणी बदलकर भारतीय रेल द्वारा 02569/70 को क्लोन एक्सप्रेस ट्रेन को हमसफर रैक में परिवर्तित करके 21 सितंबर से शुरू किया गया. 'आजतक' ने जब इस ट्रेन के यात्रियों से बात की तो उनका कहना था ये ट्रेन पहले गरीब रथ के नाम से चलती थी, जिसका भाड़ा 905 रुपये था अब उसकी को क्लोन एक्सप्रेस के रूप में चलाया जा रहा जिसका भाड़ा 1600 से अधिक लिया जा रहा. आम यात्रियों के जेब पर इसका सीधा असर पड़ रहा है. यात्री मजबूरन इस ट्रेनों में सफर कर रहे हैं. यात्रियों ने सरकार से इसके भाड़े को कम करने की गुजारिश आजतक के माध्यम से की है. अब देखना है कि क्या भारतीय रेल आम यात्रियों के बजट को देखते हुए 21 सितंबर से शुरू की गई क्लोन एक्सप्रेस ट्रेनों के यात्री भाड़ा में कमी करती या नहीं?

ट्रेन के शुरू होते ही वेटिंग टिकट

पूर्व मध्य रेल के समस्तीपुर रेलमंडल से खुलने वाली क्लोन एक्सप्रेस ट्रेनों में यात्रियों को एसी-3 में 25 सितंबर तक वेटिंग टिकट मिल रही है, तो 26 सितंबर को आरएसी 27 को 228 सीट खाली मिल रही है. इसी तरह स्लीपर क्लास में 10 दिनों तक के टिकट फुल है.   

ये भी पढ़ें

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें