scorecardresearch
 

देश का मिजाज: आज हो लोकसभा चुनाव तो यूपी में कितनी सीटें जीत पाएगी BJP?

अगर आज देश में मतदान हो जाए तो किसकी सरकार बन सकती है... किसको कितने वोट मिलेंगे? इसको लेकर इंडिया टुडे और सी वोटर ने मिलकर एक सर्वे किया है जिसमें वोटर्स के मन में इस समय क्या चल रहा है, सामने आया है. 

X
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साल में दो बार देश का मिजाज जानने का सर्वे होता है
  • देश में आज चुनाव हो जाए तो क्या होगा नतीजा

देश का मिजाज: अगर आज देश में मतदान हो जाए तो किसकी सरकार बन सकती है... किसको कितने वोट मिलेंगे? इसको लेकर इंडिया टुडे और सी वोटर ने मिलकर एक सर्वे किया है, जिसमें वोटर्स के मन में इस समय क्या चल रहा है, सामने आया है. 

इंडिया टुडे और सी वोटर के सर्वे में पीएम नरेंद्र मोदी देश की सबसे पहली पसंद बनकर उभरे हैं. जिसके बाद सोनिया गांधी की तरफ भी वोटर का झुकाव देखा जा रहा है. ऐसे में आंकड़ों की बात करें तो आज अगर लोकसभा चुनाव हो जाए तो एनडीए के खाते में 296 सीटें आएंगी. वहीं यूपीए के खाते में 126 सीटें तो, अन्य के पास 120 सीटें जाने का अनुमान है. 

क्लिक करें:  महंगाई या बेरोजगारी क्या है पब्लिक की नजर में मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी

वहीं अगर लोकसभा चुनाव को लेकर यूपी की बात की जाए तो यहां एनडीए को 67 सीटें, सपा को 10, बसपा को 2 और कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है. हर बार साल में दो बार देश का मिजाज जानने का सर्वे होता है. जिसमें बीते साल अगस्त में जहां 53 फीसदी लोग पीएम मोदी की कार्यशैली से संतुष्ट थे तो वहीं 17 फीसदी लोग असंतुष्ट मिले थे. लेकिन इस बार जनवरी के माह में हुए सर्वे में आंकड़ों में तब्दीली आई है. जिसमें पीएम मोदी की परफॉरमेंस से 59 फीसदी लोग संतुष्ट हैं तो 26 फीसदी लोग असंतुष्ट मिले.

 


इसी कड़ी में अगले पीएम के रूप में सबसे ज्यादा 53 फीसदी के साथ नरेंद्र मोदी दौड़ में सबसे आगे हैं. वहीं सर्वे में 7 फीसदी राहुल गांधी, 6 फीसदी के साथ योगी आदित्यनाथ और अमित शाह को 4 फीसदी लोगों ने पसंद किया है.   
 



यही नहीं सर्वे में केंद्र की मोदी सरकार के सामने विपक्ष की भूमिका में किसको सबसे ज्यादा पसंद किया गया? सवाल का जो जवाब मिला वो बेहद ही दिलचस्प रहा. पीएम मोदी के साथ टक्कर लेने वाले नेताओं में सबसे पहली पसंद के तौर पर 17 फीसदी के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लीड ले ली तो दूसरे नंबर पर 16 फीसदी के साथ अरविंद केजरीवाल रहे. वहीं 11 फीसदी के साथ राहुल गांधी तीसरे नंबर पर पीएम मोदी से टक्कर लेने वाले लोगों की लिस्ट में जनता की पसंद रहे. 

क्लिक करें - महंगाई या बेरोजगारी क्या है पब्लिक की नजर में मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी

वहीं इंडिया टुडे-सी वोटर सर्वे में जनता का मूड जानने के लिए सवाल किया गया कि देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद बीजेपी में उनका उत्तराधिकारी कौन हो सकता है. इस पर जो जवाब आए वो बेहद ही दिलचस्प रहे. देश के मूड की बात करें तो नरेंद्र मोदी के बाद प्रधानमंत्री के पद पर जनता की पहली पसंद देश के मौजूदा गृह मंत्री अमित शाह हैं. उन्हें 24 फीसदी लोगों ने पसंद किया है, तो वहीं यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ 23 फीसदी के साथ जनता की दूसरी पसंद के तौर पर देखे जा रहे हैं.

India Today Hindi मैगजीन डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें

साथ ही सर्वे में एक सवाल मोदी सरकार की विफलताओं को लेकर भी पूछा गया है. जिसमें पाया गया है कि महंगाई, किसानों का मुद्दा और बेरोजगारी केंद्र सरकार की सबसे बड़ी विफलता रही है. आंकड़ों के मुताबिक महंगाई 25 फीसदी लोगों के लिए सबसे बड़ी विफलता है, वहीं बेरोजगारी को 14 फीसदी लोग उनकी विफलता मानते हैं. किसान आंदोलन की बात करें तो वहां पर सिर्फ 10 फीसदी लोग इसे मोदी सरकार की विफलता के तौर पर देखते हैं.

इसके अलावा सर्वे में एक खास आंकड़े भी सामने आए, जिसमें विपक्ष की भूमिका में किसको सबसे ज्यादा पसंद किया गया? इसके जवाब में 17 फीसदी के साथ पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने लीड ले ली तो दूसरे नंबर पर 16 फीसदी के साथ अरविंद केजरीवाल और 11 फीसदी के साथ राहुल गांधी तीसरे नंबर पर लोगों की पसंद रहे. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें