scorecardresearch
 

दिल्ली: डॉ एम श्रीनिवास AIIMS के नए डायरेक्टर होंगे, रणदीप गुलेरिया की लेंगे जगह

डॉ एम श्रीनिवास (Dr M Shrinivas) AIIMS दिल्ली के नए डायरेक्टर होंगे. वे डॉ रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) की जगह लेंगे. श्रीनिवास अबतक एसिक मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल हैदराबाद (ESIC Medical College) के डीन थे.

X
AIIMS दिल्ली AIIMS दिल्ली

डॉ. एम श्रीनिवास (Dr M Shrinivas) AIIMS दिल्ली के नए डायरेक्टर होंगे. वे डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr Randeep Guleria) की जगह लेंगे. श्रीनिवास अभी एसिक मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल हैदराबाद (ESIC Medical College) के डीन थे. 

डॉक्टर गुलेरिया का कार्यकाल 24 मार्च को समाप्त होने वाला था, लेकिन उनके कार्यकाल को 24 जून 2022 तक तीन महीने के लिए बढ़ा दिया गया था, क्योंकि प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाला पैनल प्रमुख पद के लिए उम्मीदवारों की जांच की प्रक्रिया में था.

AIIMS के नए डायरेक्टर के नाम पर अंतिम निर्णय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने किया. इस समिति के सदस्यों में दिल्ली विश्वविद्यालय के कुलपति योगेश सिंह, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण, जैव प्रौद्योगिकी विभाग सचिव राजेश एस. गोखले, सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के विजय राघवन शामिल हैं.

कोरोना काल से गुलेरिया को मिली अलग पहचान 

AIIMS के निदेशक के तौर पर गुलेरिया का कोरोना को लेकर दिए सुझाव ना केवल लोगों ने माना, बल्कि कई तरह से भ्रम को गुलेरिया ने अपना साफगाई से दूर भी किया. पेशे से प्लमोलॉजिस्ट गुलेरिया ने प्रदूषण से फेफड़े पर पड़ने वाला दुष्प्रभावों के बारे में काफी गहन अध्ययन भी किया है. तीसरी लहर में ऑक्सीजन की कमी के मुद्दे पर गुलेरिया के ऑक्सीजन की कमी वाले ट्वीट पर सियासी तीर भी चले थे.

डॉ. गुलेरिया डायरेक्टर बनने से पहले एम्स में फेफड़े से संबंधित रोगों के HOD रहे हैं. उन्होंने खुद पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी और पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का इलाज भी किया है. इसके अलावा गुलेरिया देश के पहले ऐसे डॉक्टर हैं, जिनके पास प्लमनरी मेडिसिन और क्रिटिकल केयर में डॉक्टरेट ऑफ मेडिसिन की डिग्री है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें