scorecardresearch
 

Holi Weather: होली पर कहर बरपाएगी गर्मी, दिल्ली में आसमान से बरसेगी 'आग', जान लीजिए मौसम विभाग का अलर्ट!

Holi IMD weather Update: राजधानी दिल्ली में लगातार सूरज के तेवर तल्ख हो रहे हैं और ऐसा माना जा रहा है कि गर्मी होली पर कहर बरपाएगी. होली के दिन दिल्ली का मौसम बिल्कुल साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी.

X
Delhi Holi Weather update
Delhi Holi Weather update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • होली के दिन दिल्ली में पड़ेगी बहुत गर्मी
  • दिल्ली की हवा में काफी सुधार हुआ है

Delhi Holi Weather update: उत्तर भारत के ज़्यादातर राज्यों में गर्मी की धमक शुरू हो गई है. पारा तेजी से बढ़ रहा है और लोग एसी और कूलर साफ करने लगे हैं. राजधानी दिल्ली (Delhi temperature) में लगातार सूरज के तेवर तल्ख हो रहे हैं और ऐसा माना जा रहा है कि गर्मी होली पर कहर बरपाएगी. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के मुताबिक होली तक अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा. वहीं  न्यूनतम तापमान 18 से 19 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है. 

होली पर बढ़ेगी गर्मी - 
IMD के मुताबिक होली के दिन दिल्ली का मौसम बिल्कुल साफ रहेगा और तेज धूप निकलेगी. दिल्ली का आज का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने वाला है, जबकि अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. वहीं उत्तर भारत में तेजी से गर्मी बढ़ने लगी है. उत्तर प्रदेश से लेकर पंजाब, जम्मू, उत्तराखंड में तापमान में तेजी से बढ़ोतरी दर्ज हो रही है. हालांकि पश्चिमी विक्षोभ के असर और वातावरण में नमी के चलते कहीं-कहीं बारिश हो रही है.

क्या टूटेगा टेंपरेंचर का रिकॉर्ड - 
पिछले साल अधिकतम तापमान के लिहाज से मार्च 121 साल में सबसे गर्म महीना रहा था. मौसम विभाग के अनुसार पिछले साल मार्च में मासिक औसत अधिकतम तापमान 32.6 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 19.95 डिग्री सेल्सियस और 26.30 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड हुआ था. साल 2021 में देश के कई हिस्सों में मार्च में टेंपरेचर 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रिकॉर्ड हुआ था. ऐसे में सवाल खड़ा होता है कि क्या इस साल मार्च में फिर टेंपरेंचर का रिकॉर्ड टूटेगा. 

जानिए, दिल्ली के मौसम का हाल

दिल्ली की वायु गुणवत्ता - 
दिल्ली कि हवा की बात की जाये तो इसमें काफी सुधार हुआ है. श में वायु गुणवत्ता की निगरानी करने वाली एजेंसी सफर के अनुसार आज यानि सोमवार को दिल्ली का AQI (आयर क्वालिटी इंडेक्स)  60 दर्ज किया गया है.  शून्य से 50 के बीच एक्यूआई को 'अच्छा' माना जाता है, 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच एक्यूआई को 'गंभीर' कैटेगरी में माना जाता है. 

ये भी पढ़ें - 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें