scorecardresearch
 

PMC बैंक मामला: मुंबई में ED की छापेमारी, मिला आलीशान घर और चार्टर्ड प्लेन

ईडी को अलीबाग में 22 कमरों का एक विशाल घर भी मिला है. ईडी इस घर को जल्द ही जब्त कर सकती है. वहीं छापेमारी में एचडीआईएल के प्रमोटर्स के नाम पर एक और विमान का पता चला है.

सांकेतिक तस्वीर सांकेतिक तस्वीर

  • एचडीआईएल के प्रमोटर्स के नाम एक याक्ट की जानकारी मिली है
  • ईडी को पता चला है कि HDIL के मालिकों ने नेताओं को मकान बांटे हैं

हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) से जुड़े कथित रूप से 4,335 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने सोमवार को कई जगह छापेमारी की. इस कार्रवाई में एचडीआईएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक राकेश कुमार वाधवान और सारंग वधावन के ठिकानों पर छापेमारी हुई.

इस दौरान ईडी को अलीबाग में इस कंपनी से जुड़े 22 कमरों के एक मकान के बारे में पता चला है. एचडीआईएल के प्रमोटर्स के एक और विमान का भी पता चला है. इसके अलावा प्रमोटर्स के नाम एक याक्ट की जानकारी मिली है. यह याक्ट फिलहाल मालदीव में खड़ा है.

छापेमारी में 4 हजार करोड़ रुपये की प्रॉपर्टी जब्त की गई है जिनमें चल-अचल संपत्तियां भी शामिल हैं. इसमें कीमती सामान, सेविंग्स अकाउंट और जूलरी भी शामिल है.

ईडी जितनी जल्दी हो सके इस याक्ट को अपने कब्जे में लेने की कोशिश में है. छापेमारी में ईडी को यह भी पता चला है कि एचडीआईएल के मालिकों ने महाराष्ट्र के कई पॉश कॉलोनी में बड़े बड़े नेताओं को मकान बांटे हैं. हालांकि ईडी इन नेताओं के नाम जाहिर करने से इनकार कर रही है.

आर्थ‍िक अपराध शाखा की कार्रवाई जारी

इससे पहले मुंबई की एक अदालत ने रविवार को पीएमसी के पूर्व चेयरमैन एस. वरयाम सिंह को 9 अक्टूबर तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया. मुंबई पुलिस की आर्थ‍िक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) ने शनिवार देर रात माहिम से सिंह को गिरफ्तार किया था और रविवार को दंडाधिकारी न्यायालय के सम्मुख प्रस्तुत किया गया.

पुलिस ने कहा कि हाउसिंग डेवलपमेंट एंड इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (एचडीआईएल) से संबंधित कथित रूप से 4,335 करोड़ रुपये के धोखाधड़ी मामले में उनसे पूछाताछ की जाएगी.  इसके पहले, गुरुवार को मामले में पुलिस ने एचडीआईएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक राकेश कुमार वाधवान और सारंग वाधवान को गिरफ्तार करते हुए उनकी 3,500 करोड़ की संपत्ति को जब्त कर लिया था. 

पुलिस ने अदालत से कहा कि चूंकि वरयाम सिंह पीएमसी बैंक के चेयरमैन और साथ ही एचडीआईएल के कार्यकारी निदेशक भी रहे, इसलिए पुलिस अन्य आरोपियों के साथ बैठाकर उनसे आमने सामने पूछताछ करना चाहती है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें