scorecardresearch
 

MP उपचुनाव: बीजेपी ने जारी किया संकल्प पत्र, बिहार की तर्ज पर फ्री कोरोना वैक्सीन का वादा

बिहार विधानसभा चुनाव की तर्ज पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में फ्री कोरोना वैक्सीन देने का वादा किया है.

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो-PTI) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (फाइल फोटो-PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
  • इन सीटों के लिए 28 संकल्प पत्र किए गए हैं जारी
  • बिहार में भी फ्री कोरोना वैक्सीन का किया है वादा

बिहार विधानसभा चुनाव की तर्ज पर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र में फ्री कोरोना वैक्सीन देने का वादा किया है. 

बीजेपी ने बुधवार को मध्य प्रदेश विधानसभा उपचुनाव के लिए 28 विधानसभाओं के लिए 28 संकल्प पत्र जारी कर दिए. यह संकल्प पत्र बीजेपी की अलग-अलग चुनावी सभाओं में पार्टी के बड़े नेताओं की तरफ से जारी किए गए. बीजेपी ने 28 विधानसभा सीटों के लिए अलग-अलग संकल्प पत्र तो जारी किया है लेकिन एक संकल्प पूरे मध्य प्रदेश के लिए समान है और वह है कोरोना की फ्री वैक्सीन. 

बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में लिखा है, 'कोरोना की जंग में हम साथ लड़ेंगे, प्रदेश के हर व्यक्ति को बीजेपी सरकार मुफ्त वैक्सीन उपलब्ध कराएगी'. 

किसानों और ग्वालियर चंबल संभाग पर फोकस

मध्य प्रदेश के इस महत्वपूर्ण उपचुनाव को देखते हुए बीजेपी ने किसानों और ग्वालियर चंबल संभाग को ध्यान में रखते हुए जो योजनाएं शुरू की गईं और चल रही हैं उनका जिक्र संकल्प पत्र में किया गया है. इसमें बताया गया है कि फसल बीमा योजना के साल 2018 और 2019 के 31 लाख किसानों के 6675 करोड़ रुपये का भुगतान किया गया है. मध्य प्रदेश में किसानों को 0% ब्याज पर ऋण की योजना फिर से शुरू की है. 

इसके अलावा संकल्प पत्र में बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुरू की गई नई किसान सम्मान निधि में मध्य प्रदेश सरकार की ओर से 4 हज़ार रुपये जोड़कर इसे 10 हजार रुपये किया गया जिससे प्रदेश के 77 लाख किसानों को सीधा फायदा पहुंचा. 
उपचुनाव में ग्वालियर चंबल संभाग की 16 सीटों को ध्यान में रखते हुए संकल्प पत्र में बताया गया है कि चंबल के बीहड़ में 6000 करोड़ रुपये की लागत से 310 किलोमीटर लंबे अटल प्रोग्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा. अटल प्रोग्रेस-वे के दोनों ओर उद्योगों की स्थापना कर उसमें स्थानीय लोगों को रोजगार दिया जाएगा. 

कवर पेज पर सिंधिया की तस्वीर नहीं

बीजेपी के संकल्प पत्र के कवर पेज पर ज्योतिरादित्य सिंधिया की तस्वीर ना होने पर कांग्रेस ने उन पर तंज कसा है. दरअसल संकल्प पत्र के कवर पेज पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा और संबंधित विधानसभा के बीजेपी प्रत्याशी की तस्वीर है. 

ज्योतिरादित्य सिंधिया की तस्वीर बीजेपी के अन्य नेताओं के साथ नीचे के कॉलम में दी गई है. यहां भी ज्योतिरादित्य सिंधिया की तस्वीर पांचवें नंबर पर है. उनसे पहले नरेंद्र सिंह तोमर, थावरचंद गहलोत, उमा भारती और कैलाश विजयवर्गीय की तस्वीर है. 

देखें: आजतक LIVE TV

कांग्रेस का तंज

कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने इस पर तंज कसते हुए कहा, 'जो बीजेपी सिंधिया को अपना मुख्य चेहरा बता रही थी, उन्हें ही अपने संकल्प पत्र के मुख्य पृष्ठ से गायब किया? संकल्प पत्रों के मुख्य पृष्ठ से ज्योतिरादित्य सिंधिया का फोटो गायब है. वह ज्योतिरादित्य सिंधिया, जिन्हें अभी तक बीजेपी अपना मुख्य चेहरा बता रही थी, चॉकलेटी चेहरा बता रही थी. उन्हें स्थान भी मिला है तो अतिरिक्त पेज पर?' 

सलूजा ने कहा कि जिन सिंधिया के बारे में बीजेपी कहती थी कि वह दूल्हा हैं, उनके चेहरे की बदौलत कांग्रेस की मध्य प्रदेश में सरकार बनी, ग्वालियर-चंबल में सबसे ज्यादा सीटें कांग्रेस उनके चेहरे की बदौलत जीती, उन्हीं सिंधिया को आज बीजेपी ने गायब कर बता दिया है कि उसकी नजर में भी सिंधिया जी का कितना सम्मान है और उनकी चुनाव में कितनी उपयोगिता है? 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें