scorecardresearch
 

वैष्णोदेवी के लिए नए मोटर ट्रैक का विरोध, कटरा के व्यापारियों पर लाठीचार्ज, 5 घायल

वैष्णो देवी मंदिर के लिए नया मोटर ट्रैक बनाने के विरोध में कटरा के दुकानदारों, घोड़े वालों, पालकी वालों, पिठ्ठुओं आदि ने गुरुवार को भारी विरोध किया. बाणगंगा के पास प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा.

वैष्णो देवी वैष्णो देवी

वैष्णो देवी मंदिर के लिए नया मोटर ट्रैक बनाने के विरोध में कटरा के दुकानदारों, घोड़े वालों, पालकी वालों, पिठ्ठुओं आदि ने गुरुवार को भारी विरोध किया. बाणगंगा के पास प्रदर्शनकारियों पर काबू पाने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. टकराव में दो पुलिसकर्मियों समेत 5 लोग घायल हो गए. पुलिस ने स्थानीय व्यापार मंडल के तीन नेताओं को गिरफ्तार किया है. इस बीच, वैष्णो देवी यात्रा जारी है. श्रद्धालुओं को कोई असुविधा नहीं हो इसके लिए पुलिस का भारी बंदोबस्त किया गया है.

दरअसल, श्री माता वैष्णो श्राइन बोर्ड की ओर से कटरा के पास बालनी चौक चेकपोस्ट से नए ट्रैक का निर्माण कराया जा रहा है. ये ट्रैक अर्द्धकुंवारी तक जाएगा. इस तरह कटरा से वैष्णो देवी दरबार तक पूरे मार्ग को ही वाहन से तय किया जा सकेगा. इस ट्रैक का कटरा के दुकानदार, घोड़े वाले, पिठ्ठू जमकर विरोध कर रहे हैं. उनका कहना है कि ये ट्रैक शुरू हो गया तो बाणगंगा और चरणपादुका मंदिर के आसपास जितने दुकानदार हैं उनकी रोजी-रोटी छिन जाएगी. इन सबका रोजगार श्रद्धालुओं से ही चलता है. इनका कहना है कि इससे चार लाख लोग बेरोजगार हो जाएंगे.

उधर, श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड का कहना है कि नए ट्रैक का इस्तेमाल सिर्फ वीआईपी मूवमेंट, बोर्ड के सामान की आवाजाही के लिए ही किया जाएगा. लेकिन कटरा के दुकानदारों का कहना है कि एक बार नया बाण गंगा-ताराकोट-अर्द्धकुंवारी मार्ग ट्रैक शुरू हो गया तो फिर इसे श्रद्धालुओं के लिए भी खोल दिया जाएगा. इनका कहना है कि नया मार्ग खुलने से श्रद्धालु इस रास्ते से दर्शन को जाएंगे तो पारंपरिक मार्ग पर स्थित दुकानदारों का काम प्रभावित होगा. इसके अलावा घोड़े वालों का भी रोजगार छिनेगा क्योंकि नए ट्रैक पर उन्हें जाने की इजाजत नहीं होगी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें