scorecardresearch
 

वैष्णों देवी के लिए सफर हुआ आसान, दिल्ली-कटरा के बीच 'श्री शक्ति एक्सप्रेस' रेल सेवा शुरू

देश की राजधानी दिल्ली और जम्मू कश्मीर के कटरा के बीच पहली सुपरफास्ट रेल सेवा 'श्री शक्ति एक्सप्रेस' सोमवार को शुरू हुई.

X
'श्री शक्ति एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाते PM नरेंद्र मोदी 'श्री शक्ति एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाते PM नरेंद्र मोदी

देश की राजधानी दिल्ली और जम्मू कश्मीर के कटरा के बीच पहली सुपरफास्ट रेल सेवा 'श्री शक्ति एक्सप्रेस' सोमवार को शुरू हुई.

भारतीय रेलवे के एक अधिकारी के मुताबिक 'श्री शक्ति एक्सप्रेस' सोमवार को नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से शाम 5.30 बजे चलेगी और मंगलवार सुबह 5.10 बजे माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन (कटरा) पहुंचेगी.'

जम्मू के कटरा स्थित माता वैष्णो देवी मंदिर में देशभर से करोड़ों श्रद्धालु हर साल दर्शन के लिए पहुंचते हैं. सुपर फास्ट वातानुकूलित 'श्री शक्ति एक्सप्रेस' में 18 डिब्बे हैं. यह रेल जम्मू के रेसाई जिले स्थित कटरा से नई दिल्ली तक का सफर 12 घंटे में पूरा करेगी.

'श्री शक्ति एक्सप्रेस' कटरा से सोमवार रात्रि 10.55 पर चलेगी और मंगलवार प्रात: 10.45 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी. रेलवे सूत्रों ने बताया कि 'श्री शक्ति एक्सप्रेस' में एक प्रथम श्रेणी वातानुकूलित डिब्बा, पांच वातानुकूलित टू टायर और नौ वातानुकूलित थ्री टायर डब्बे होंगे. यह रेल अंबाला, लुधियाना, जालंधर, पठानकोट, जम्मू और उधमपुर स्टेशनों पर रुकेगी.

रेलवे सूत्रों ने बताया कि बहुत जल्द कटरा से कटरा-कालिका एक्सप्रेस भी शुरू की जाएगी. इसके अलावा जम्मू मेल और उत्तर संपर्क क्रांति रेल सेवा भी भविष्य में कटरा तक बढ़ाई जाएगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चार जुलाई को कटरा-उधमपुर रेल सेवा को हरी झंडी दिखाई थी.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें