scorecardresearch
 

DDC रिजल्ट: सबसे आगे निकला गुपकार गुट, 70 से ज्यादा सीटें जीतकर BJP बनी सबसे बड़ी पार्टी

डीडीसी चुनाव में कश्मीर घाटी के चुनिंदा नतीजों ने बीजेपी को मुस्कुराने का मौका दे दिया है. मुस्लिम बहुल कश्मीर घाटी में बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की है. ये सीट हैं श्रीनगर की खोनमोह-2, यहां से बीजेपी के एजाज हुसैन जीते हैं, बांदीपोरा में एजाज अहमद खान ने जीत हासिल की है जबकि पुलवामा के काकपोरा से मिन्हा लतीफ को जीत मिली है.

श्रीनगर में जीत का निशान दिखाते BJP के विजयी कैंडिडेट एजाज हुसैन (फोटो-पीटीआई) श्रीनगर में जीत का निशान दिखाते BJP के विजयी कैंडिडेट एजाज हुसैन (फोटो-पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • सबसे ज्यादा सीटें जीतने में सफल रहा गुपकार
  • कश्मीर में बीजेपी ने पहली बार खोला खाता
  • रिकॉर्ड संख्या में जीते निर्दलीय उम्मीदवार

जम्मू-कश्मीर के जिला विकास परिषद के नतीजे आ गए हैं. नतीजों में सात पार्टियों का गुपकार गठबंधन सबसे बड़ा दल बना है. जबकि बीजेपी सबसे बनी पार्टी बनी है. अब तक मिले आंकड़ों के मुताबिक गुपकार गठबंधन को 101 सीटें मिली हैं. गुपकार सात पार्टियों का गठबंधन है, इस गठबंधन में नेशनल कॉन्फ़्रेंस, पीपुल्स डेमोक्रैटिक पार्टी, पीपल्स कॉन्फ़्रेंस, CPI-CPIM, अवामी नेशनल कॉन्फ़्रेंस और जम्मू और कश्मीर पीपल्स मूवमेंट शामिल हैं. बीजेपी को 75 सीटों पर कामयाबी मिली है. जम्मू-कश्मीर अपनी पार्टी को 11 सीटों पर जीत मिली है. कांग्रेस 25 सीटें जीतकर तीसरें नंबर पर है तो यहां निर्दलीयों ने आश्चर्यजनक रूप से 66 सीटें जीती है. 

इन चुनावों में भारतीय जनता पार्टी ने पहली बार कश्मीर में अपना खाता खोला है और तीन सीटों पर जीत हासिल की है. बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद ये इस केंद्र शासित प्रदेश का पहला चुनाव था. आठ चरणों में हुए जिला विकास परिषद की शुरुआत 28 नवंबर को हुई थी. इस दौरान कुल 280 सीटों पर चुनाव हुआ. 280 सीटों में से 140 सीट जम्मू संभाग में है और 140 सीट कश्मीर संभाग में है. 

जम्मू क्षेत्र में उम्मीद के मुताबिक बीजेपी आगे निकली है. पार्टी को 10 में से 6 जिलों में बहुमत मिला है. पार्टी यहां अपना डीडीसी चेयरमैन बनाएगी. ये जिले हैं- जम्मू, सांबा, कठुआ, उधमपुर, डोडा और रेसाई. 

कश्मीर घाटी के चुनिंदा नतीजों ने बीजेपी को मुस्कुराने का मौका दे दिया है. मुस्लिम बहुल कश्मीर घाटी में बीजेपी ने 3 सीटों पर जीत हासिल की है. ये सीट हैं श्रीनगर की खोनमोह-2, यहां से बीजेपी के एजाज हुसैन जीते हैं, बांदीपोरा में एजाज अहमद खान ने जीत हासिल की है जबकि पुलवामा के काकपोरा से मिन्हा लतीफ को जीत मिली है.

देर रात तक चुनाव आयोग ने 241 सीटों के नतीजे जारी किए थे.

कौन जीता-कौन हारा

बीजेपी के पूर्व मंत्री शक्ति सिंह परिहार चुनाव हार गए हैं. उन्हें डोडा के गुंडना सीट पर एनसी उम्मीदवार असीम हाशमी ने 1336 वोटों से हराया.

जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर के बेटे नसीर अहमद मीर अनंतनाग जिले से चुनाव हार गए. मीर को वेरियांग सीट से निर्दलीय उम्मीदवार पार शाहबाज अहमद ने हराया. 

पूर्व मंत्री एजाज खान ने अपनी पार्टी के टिकट पर थुरू सीट से जीत हासिल की है. जबकि अब्दुल गनी मलिक ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के टिकट पर रियासी जिले के माहोर सीट से जीत हासिल की है. 
 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें