scorecardresearch
 

वापस होगा वैष्णो देवी हेलीकॉप्टर सेवा पर बढ़ा हुआ टैक्स, CM ने दिया आदेश

आखिरकार जम्मू-कश्मीर सरकार ने हेलीकॉप्टर सेवा पर बढ़ा हुआ टैक्स वापस लेने का फैसला किया है. BJP ने यह टैक्स बढ़ाने पर गहरी नाराजगी जताई थी.

वैष्णो देवी जाने के लिए हेलीकॉप्टर का इस्तेमाल करने वाले श्रद्धालुओं के लिए अच्छी खबर है. आखिरकार जम्मू-कश्मीर सरकार ने हेलीकॉप्टर सेवा पर बढ़ा हुआ टैक्स वापस लेने का फैसला किया है. BJP ने यह टैक्स बढ़ाने पर गहरी नाराजगी जताई थी.

ऐसे हुआ टैक्स वापसी का फैसला
BJP महासचिव राम माधव जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह से मिले. उन्होंने CM पर टैक्स वापस लेने के लिए दबाव बनाने को कहा. फिर निर्मल सिंह ने मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद से मुलाकात की. इसके बाद CM ने वित्त मंत्री से यह फैसला वापस लेने को कहा.

लगाया था 12.5 फीसदी टैक्स
जम्मू-कश्मीर सरकार ने हेलीकॉप्टर सेवा पर साढ़े बारह फीसदी टैक्स लगाने का फैसला किया था. कांग्रेस ने इसे जजिया कर करार दिया था. BJP शुरू से इसे वापस करने की मांग कर रही थी.

कांग्रेस ने लगाया था यह आरोप
इससे पहले कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके केंद्र और जम्मू-कश्मीर की सरकार पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि सरकार यात्रियों से मनमाने टैक्स वसूल रही है यही वजह है कि वैष्णों देवी आने वाले श्रद्धालुओं का संख्या 93 लाख से घटकर 78 लाख हो गई है. जो लोग यात्रा के लिए हेलिकॉप्टर की डिमांड करते हैं, उन्हें 12 फीसदी सरचार्ज भी देना पड़ता है.

पैकेज देने में भी घपले का आरोप
सिंघवी ने आरोप लगाया कि सरकार को पता है कि सिर्फ सक्षम लोग ही हेलिकॉप्टर की डिमांड करेंगे, इसलिए वह सरचार्ज के तौर पर जजिया कर वसूल रही है. इसके अलावा उन्होंने केंद्र सरकार की नीति और नीयत दोनों पर सवाल उठाए. उन्होंने कहा कि एक साल पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ पीड़ित कश्मीर के लिए 44 हजार करोड़ का पैकेज देने का ऐलान किया था.

'प्रधानमंत्री की चालाकी है ये'
इसके बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके 1667 करोड़ रुपये के पैकेज का ऐलान किया और बाद में कश्मीर को कुल 838 करोड़ रुपये का ही पैकेज दिया गया. कांग्रेस नेता ने कहा कि बीजेपी धोखेबाजी की राजनीति कर रही है. इससे गरीबों का नुकसान हो रहा है. उन्होंने कहा कि अगर आज कश्मीर बंद है तो वह आतंकवाद की वजह से नहीं, बीजेपी की गलत नीतियों की वजह से है. इस सब के पीछे प्रधानमंत्री की चालाकी है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें