scorecardresearch
 

Gujarat Weather: गुजरात में आसमान से बरस रही 'आग', अहमदाबाद में हीटवेव ने तोड़ा 20 साल का रिकॉर्ड

Weather Update: पहली बार मार्च के महीने में अहमदाबाद का पारा 41.5 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं, सुरेन्द्रनगर में 41.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग गुजरात के डायरेक्टर मनोरमा मोहंती के मुताबिक़ गुजरात में अगले कुछ दिनों गर्मी के चलते पारे में बढ़ोतरी हो सकती हैं. साथ ही हीट वेव होने की वजह से लू का प्रकोप जारी रहेगा.

X
Gujrat Weather Update Gujrat Weather Update
स्टोरी हाइलाइट्स
  • गुजरात में गर्मी ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
  • 10 शहरों में पारा अभी से 40 डिग्री के पार

Gujarat Weather Update: देश के अधिकांश हिस्सों में पारा तेजी से बढ़ रहा है और  गर्मी का असर बढ़ने लगा है. गुजरात में आम तौर पर अप्रैल में गर्मी की शुरुआत होती है. लेकिन इस साल मध्यमार्च से ही गर्मी दस्तक दे चुकी है. सीजन शुरू होने से पहले ही गुजरात में गर्मी ने सारे  रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अहमदाबाद में लू और हीटवेव ने पिछले 20 साल का  रिकॉर्ड तोड़ दिया है और पारा लगातार बढ़ रहा है. गुजरात के 10 शहरों में पारा अभी से 40 डिग्री के पार पहुंच चुका है. 

अपने शहर के मौसम का जानिए ताजा हाल

20 साल में पहली बार मार्च के महीने में अहमदाबाद का पारा 41.5 डिग्री दर्ज किया गया है. वहीं सुरेन्द्रनगर में 41.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया. मौसम विभाग गुजरात के डिरेक्टर मनोरमा मोहंती के मुताबिक़ गुजरात में अगले कुछ दिनों गर्मी के चलते पारे में बढ़ोतरी हो सकती हैं. साथ ही हीट वेव होने की वजह से लू का प्रकोप जारी रहेगा.  अहमदाबाद में आम तौर पर 25 मार्च के बाद पारा 40 डिग्री को पार जाता है. लेकिन इस बार अभी से गर्मी का पारा 41.5 डिग्री छू चुका है.  

मोहंती ने कहा कि गुजरात में लू की चेतावनी जारी की गई है. सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में अगले 24 घंटे और उत्तर गुजरात में अगले 48 घंटों तक लू चलने की संभावना है. इसके 2 दिनों के बाद हीटवेव कम हो जाएगी लेकिन तापमान उच्च बना रहेगा.

वहीं देश के ज़्यादातर हिस्सों में  होली पर तापमान बढ़ने की संभावना है. इसके अलावा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और राजस्थान के कुछ इलाकों में आज लू चलने के आसार जताए जा रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस रहेगा. आसमान से तेज धूप खिली रहेगी. 

ये भी पढ़ें - 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें