scorecardresearch
 

उफनती यमुना से दिल्ली पर मंडराया बाढ़ का खतरा, डेंजर लेवल के ऊपर पहुंचा जलस्तर, 2 ट्रेनें रद्द

शनिवार की शाम से पानी का बढ़ना शुरू हुआ तो रात तक वो जारी रहा. जिन इलाकों पर सबसे पहले डूबने का खतरा मंडरा रहा है, उन्हें खाली कराने के आदेश दिए जा चुके हैं.

कई ट्रेनों को कैंसल किया गया कई ट्रेनों को कैंसल किया गया
1:25

दिल्ली में लगातार हो रही बारिश से शनिवार रात यमुना के पानी ने खतरे के निशान को पार कर लिया. उफनती यमुना से दिल्ली पर बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है. यमुना नदी ने 204 मीटर के वॉर्निंग लेवल से ऊपर आकर खतरे के निशान को छू लिया है.

शनिवार की शाम से पानी का बढ़ना शुरू हुआ तो रात तक वो जारी रहा. जिन इलाकों पर सबसे पहले डूबने का खतरा मंडरा रहा है, उन्हें खाली कराने के आदेश दिए जा चुके हैं. अचानक जलस्तर बढ़ने पर एक्शन प्लान की तैयारी भी है. मोटरबोट्स को तैयारी से रहने के लिए कहा गया है. यमुना का जलस्तर बढ़ने से सहमे रेलवे ने भी पुराने पुल का ट्रैफिक रोक दिया है. विभाग यमुना के जल स्तर की पल-पल जानकारी लगातार ले रहा है.

यमुना का जलस्तर बढ़ने से दिल्ली सहारनपुर रेलमार्ग हुआ बाधित. दो ट्रेनें रद्द हो गई हैं. 14546 सहारनपुर से दिल्ली और 74026 शामली से दिल्ली जाने वाली ट्रेन हुई रद्द. बागपत के बड़ौत स्टेशन पर यात्री परेशान हो रहे हैं.

दिल्ली सरकार पूरी तरह से तैयार
दिल्ली सरकार में मंत्री कपिल मिश्रा ने कहा कि यमुना के इलाके में 10 बोट गश्त कर रही है, हमने घोषणा करवा दी है और बचाव की तैयारी पूरी है. 204.9 यमुना का स्तर इस वक्त है. अगले 5 घंटे में जलस्तर कम होगा. कल बुराड़ी में 25 लोग थे, जिन्हें निकाल दिया है. उनके भोजन की, ठहरने का इंतजाम किया है. पूर्वी दिल्ली में एक परिवार था, उनके पास एक भैंस भी थी. परिवार को बाढ़ वाले इलाके से अलग किया है.

मंत्री ने कहा कि आपदा प्रबंधक और कंट्रोल रूम काम कर रहा है. घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि जलस्तर कम होगा. आने वाले दिनों में अगर जलस्तर बढ़ता है तो खाने, दवाई और कैंप की तैयारी है. सभी जगह मॉनिटर कर रहे हैं. टीम पूरी तरह तैयार है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें