scorecardresearch
 

रीडेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने पुरानी दिल्ली के लिए कुछ नहीं किया: विजय गोयल

गौरतलब है कि पुरानी दिल्ली को संवारने के लिए पिछली सरकार ने शांहजहानाबाद डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की स्थापना की थी. अभी इसके चेयरपर्सन दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन हैं.

X
व‍िजय गोयल (फाइल) व‍िजय गोयल (फाइल)

केंद्रीय मंत्री विजय गोयल ने पुरानी दिल्ली की धरोहरों को बचाने के लिये स्वच्छता और सुंदरता अभियान शुरू किया. गोयल ने सरकारी एजेंसियों पर पुरानी दिल्ली की बदहाली का ठीकरा फोड़ते हुए कहा कि सरकार द्वारा बनाई गई शाहजहांनाबाद रिडेवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने पुरानी दिल्ली में एक ईंट तक नहीं लगाई.

गौरतलब है कि पुरानी दिल्ली को संवारने के लिए पिछली सरकार ने शांहजहांनाबाद डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन की स्थापना की थी. अभी इसके चेयरपर्सन दिल्ली के मंत्री सत्येंद्र जैन हैं. गोयल में जामा मस्जिद से अपने समर्थकों के साथ लोगों को जागरूक करने के लिए मार्च निकाला.

गोयल , जो कि पुरानी दिल्ली संसदीय क्षेत्र से सांसद भी रह चुके हैं, उन्होंने कहा कि हजारों की संख्या में पुरानी दिल्ली में हर रोज विदेशी सैलानी आते हैं. यहां सैकड़ों साल पुरानी हवेलियां हैं, जिन्हें बचाए जाने की जरूरत है. इन हवेलियों पर अवैध निर्माण हो रहा है. दिल्ली नगर निगम को भी गोयल ने आड़े हाथों लिया और काम में तेजी लाने की हिदायत दी.

गोयल ने कहा कि उनकी कोशिश है कि जोधपुर के तर्ज पर पुरानी दिल्ली के सारे घरों को एक ही रंग में रंगा जाए. सारे दुकानों के शटर और बोर्ड भी एक ही तरह के हों, जिससे सांस्कृतिक विरासत की झलक मिले. जामा मस्जिद के आस-पास कई ऐसी दुकानें हैं, जिन्होंने शटर का रंग एक जैसा कर लिया है, लेकिन अभी कई दुकानें बाकि हैं.

गोयल ने कहा कि वो सारी अथॉरिटी से बात करके पुरानी दिल्ली को खूबसूरत बनाना चाहते हैं. इसके लिए सबसे पहले बिजली के तारों को अंडरग्राउंड करने का काम शुरू हो चुका है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें