scorecardresearch
 

दिल्ली: कोरोना का नया वैरिएंट मिला, LNJP की स्टडी में ज्यादा संक्रामक होने का दावा

दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या पिछले कुछ दिनों में तेजी से बढ़ी है. इसकी संक्रमण दर 15% को पार कर चुकी है. अब इसे लेकर चिंता और बढ़ गई है क्योंकि लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल के अध्ययन में कोरोना का एक नया वैरिएंट सामने आया है. इसकी संक्रामक दर भी ज्यादा है.

X
कोरोना का नया वैरिएंट मिला कोरोना का नया वैरिएंट मिला
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 15% के पार
  • स्टडी में मिला ओमिक्रोन का सब-वैरिएंट

देश में कोरोना की रफ्तार फिर से बढ़ना शुरू हो गई है. पिछले कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है. इसकी संक्रमण दर भी 15% को पार कर गई है. ऐसे में एक तरफ स्वास्थ्य विभाग पहले ही चिंता जाहिर कर चुका है, वहीं अब दिल्ली के लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल (LNJP Hospital) की एक स्टडी में इसका नया वैरिएंट मिला है. इस नए वैरिएंट की संक्रमण दर ऊंची है, इससे स्वास्थ्य विभाग की टेंशन थोड़ी और बढ़ी है. 

ओमिक्रोन का सब-वैरिएंट मिला

एलएनजेपी अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉक्टर सुरेश कुमार ने 'आजतक' से बातचीत में जानकारी दी कि स्टडी में कोरोना का एक नया वैरिएंट मिला है. इस वैरिएंट का नाम BA,2.75 है. ये ओमिक्रोन का एक सब-वैरिएंट है. इस वैरिएंट की संक्रमण दर ऊंची पाई गई है. एलएनजेपी हॉस्पिटल की लैब में कोरोना प्रभावित 90 लोगों के नमूने भेजे गए थे. इनकी जीनोम सीक्वेंसिंग में ये नया वैरिएंट मिला है. 

बहुत तेजी से फैलता है नया वैरिएंट

डॉक्टर सुरेश कुमार ने बताया कि नया सब-वैरिएंट बहुत तेजी से फैलता है. ये उन लोगों पर भी असर डालता है, जिनके शरीर में पहले से एंटी-बॉडी मौजूद हैं या जो कोरोना वैक्सीन ले चुके हैं. दिल्ली में कोरोना के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ने की एक वजह ये सभी वैरिएंट भी हैं. लोग मास्क नहीं पहन रहे हें. कई लोगों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है और अब एक नया वैरिएंट दिल्ली के लोगों को तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है.

सरकार ने दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए फिर से सख्त गाइडलाइंस जारी की हैं. लोगों से बारबार मास्क पहनने की अपील की जा रही है. वहीं कोरोना को लेकर एहतियात बरतने के लिए भी कहा गया है. हालांकि सरकार का कहना है कि लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि इसे लेकर उसकी तैयारी पूरी है.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें