scorecardresearch
 

दिल्ली में इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने पर मिलेगी 5500 रुपये की सब्सिडी, शुरू हुए रजिस्ट्रेशन

दिल्ली सरकार ने प्रदूषण को कम करने के लिए कई उपाय किए हैं, लेकिन आम लोगों की भागीदारी को शामिल करने की प्रक्रिया दिल्ली सरकार ने अब शुरू की है. सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी दी है. 

X
फाइल फोटो फाइल फोटो
स्टोरी हाइलाइट्स
  • ई-साइकिल खरीदने पर 5500 रुपये तक की सब्सिडी 
  • दिल्ली में शुरू हुई रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

देश की राजधानी दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण से लड़ने के लिए दिल्ली सरकार लगातार नए विकल्प पर काम कर रही है. भविष्य में पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों को देखते हुए इलेक्ट्रिक गाड़ियों पर सब्सिडी दी जा रही है. ऐसे में अब दिल्ली सरकार ने ई-साइकिल को बढ़ावा देने लिए उस पर भी सब्सिडी देने का फैसला किया है. बुधवार से दिल्ली में वेबसाइट के जरिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं. इलेक्ट्रिक साइकिल खरीदने वालों को 5500 रुपये तक की सब्सिडी दी जाएगी. नेशनल हाईवे फॉर इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल के डायरेक्टर अभिजीत सिन्हा कहते हैं कि सरकार की ये अच्छी पहल है इससे इलेक्ट्रिक साइकिल को बढ़ावा मिलेगा और अधिक संख्या में लोग इसको खरीद पाएंगे. 

शुरुआती बुकिंग पर 7500 रुपये सब्सिडी 

सरकार ने ये प्रयास किया है जो लोग पहले बुकिंग कराएंगे, उनको ज्यादा सब्सिडी मिलेगी. जैसे पहले 1000 बुकिंग कराने वाले लोगों को 7500 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. दिल्ली सरकार इन इलेक्ट्रिक साइकिलों पर सब्सिडी दिल्ली इलेक्ट्रिक वाहन (EV) नीति के तहत देगी. जिसके अनुसार, पहली 10 हजार ई-साइकिल पर 5500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. इतना ही नहीं पहली एक हजार साइकिल की खरीद पर दिल्ली सरकार 2,000 रुपये की सब्सिडी अलग से देगी यानी पहली 1,000 ई-साइकिलों कुल 7,500 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. हालांकि जानकर मानते हैं कि यह एक शुरुआत है आगे आने वाले समय में और भी नई नीतियों को इसमें जोड़ा जाएगा. सरकार ने अपनी पॉलिसी में इसे साफ किया है कि जिन साइकिल में बैटरी होगी. उसमें पैडल की व्यवस्था होना भी अनिवार्य है तभी सब्सिडी दी जाएगी क्योंकि बैटरी खत्म होने की स्थिति में चालक पैडल का प्रयोग भी कर सकता है. उसको किसी तरह की दिक्कत नहीं हो यानी बैटरी खत्म होने पर इसके पैडल का इस्तेमाल करके इसे साधारण साइकिल भी बनाया जा सकता है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें