scorecardresearch
 

COVID-19 Updates: दिल्ली में कोरोना के मामले 100 के अंदर, 24 घंटे में हुईं 5 मौतें

अब दिल्ली में कोरोना का संक्रमण दर भी राहत देना वाला है. जो पॉजिटिविटी रेट दूसरी लहर की पीक के दौरान 30% को पार कर गया था, अब वो महज 0.11% रह गया है.

X
दिल्ली में कोरोना के मामले 100 के अंदर ( फोटो- इंडिया टुडे)
दिल्ली में कोरोना के मामले 100 के अंदर ( फोटो- इंडिया टुडे)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में कोरोना इन कंट्रोल
  • कोरोना के मामले 100 के अंदर
  • खुलने लगी है राजधानी दिल्ली

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के मामले अब काफी कम हो गए हैं. पिछले कुछ दिनों से ट्रेंड ऐसा रहा है कि मामले अब 100 के अंदर चल रहे हैं. शनिवार को भी दिल्ली में कोरोना के सिर्फ 86 नए मामले दर्ज किए गए और पांच लोगों की मौत हुई. पिछले कई दिनों से दिल्ली में कोरोना के मामले तेज गति से कम हो रहे हैं. मौत का ग्राफ भी नीचे जा रहा है.

दिल्ली में कोरोना इन कंट्रोल

अब दिल्ली में कोरोना का संक्रमण दर भी राहत देना वाला है. जो पॉजिटिविटी रेट दूसरी लहर की पीक के दौरान 30% को पार कर गया था, अब वो महज 0.11% रह गया है. ऐसे में स्थिति काफी बेहतर है और आने वाले दिनों और बेहतर की उम्मीद की जा रही है. वैसे दिल्ली में मामले जरूर कम हो रहे हैं, टेस्टिंग अभी भी ज्यादा की जा रही है. राजधानी में शनिवार को कुल 76619 टेस्ट किए गए थे. दिल्ली में ठीक हो रहे मरीजों की संख्या में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. इस समय दिल्ली का रीकवरी रेट 98.18 फीसदी हो गया है.

मामले कम, रियायतें ज्यादा

सक्रिय मरीजों की संख्या की बात करें तो ये आंकड़ा भी अब कुछ दिनों में हजार से कम होने जा रहा है. अभी के लिए सरकार के मुताबिक दिल्ली में कोरोना के 1016 सक्रिय मरीज हैं. अब जैसे-जैसे मामले कम हो रहे हैं, रियायतों का दौर भी बढ़ता दिख रहा है. इसी कड़ी में अब दिल्ली में जिम और मॉल को खोलने की अनुमति दे दी गई है. वहीं शादी कार्यक्रम भी आयोजित किए जा सकते हैं. शर्त सिर्फ इतनी रहेगी शादी में 50 लोगों को ही बुलाया जा सकता है. वहीं निजी दफ्तर भी 50 फीसदी क्षमता के साथ खुल सकेंगे. ऐसे में कई तरह की रियायतें दी गई हैं.

अभी के लिए धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक जारी रहने वाली है, सिनेमा हाल भी बंद ही रहेंगे और स्विमिंग पूल को नहीं खोला जाएगा. लेकिन कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में दिल्ली को कई सारी पाबंदियों से मुक्त किया जा सकता है.

महाराष्ट्र में कोरोना की रफ्तार ज्यादा

वैसे दिल्ली में जरूर कोरोना का कहर कम होता दिख रहा है, लेकिन महाराष्ट्र में स्थिति अभी भी चिंताजनक दिखाई पड़ रही है. पिछले 24 घंटे में 9489 नए मामले दर्ज किए गए हैं, वहीं 153 लोगों ने अपनी जान गंवाई. इसमें में भी मायानगरी मुंबई में कोरोना के 500 से ज्यादा नए मरीज दर्ज किए गए हैं और 21 लोगों की मौत हुई.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें