scorecardresearch
 

दिल्ली में 24 घंटे के भीतर मौतों का बना रिकॉर्ड, 380 ने दम तोड़ा, 20201 पॉजिटिव

दिल्ली में इस वक्त अस्पतालों में बेड्स की कमी है, तो ऑक्सीजन की भी भारी किल्लत है. हालांकि, सोमवार को दोनों ही मोर्चों पर कुछ राहत मिलने के आसार हैं. वहीं, दिल्ली में लॉकडाउन को एक हफ्ते बढ़ा दिया गया है.

X
दिल्ली में अभी कम नहीं हुई ऑक्सीजन की किल्लत (फोटो: PTI) दिल्ली में अभी कम नहीं हुई ऑक्सीजन की किल्लत (फोटो: PTI)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • दिल्ली में कोरोना वायरस का संकट बरकरार
  • आज दिल्ली पहुंचेगी ऑक्सीजन एक्सप्रेस

कोरोना वायरस की भयानक लहर से इस वक्त राजधानी दिल्ली जूझ रही है. हर दिन दिल्ली में कोरोना के मामलों, मौतों की संख्या बढ़ रही है और इसी के साथ ही राजधानी के स्वास्थ्य सिस्टम की पोल भी खुल रही है. दिल्ली में इस वक्त अस्पतालों में बेड्स की कमी है, तो ऑक्सीजन की भी भारी किल्लत है. हालांकि, सोमवार को दोनों ही मोर्चों पर कुछ राहत मिलने के आसार हैं. वहीं, दिल्ली में लॉकडाउन को एक हफ्ते बढ़ा दिया गया है.

Delhi Updates: 

क्लिक करें: केजरीवाल का ऐलान, दिल्ली में सबको मुफ्त लगेगी वैक्सीन, मुनाफे की चिंता छोड़ें कंपनियां

11:00 PM: राजधानी दिल्ली में कोरोना कहर बनकर टूट रहा है. यहां बीते 24 घंटे में कोरोना के 20201 नए मामले सामने आए हैं. वहीं 380 मरीजों की जान भी गई है.सूबे में एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 92358 हो गई है. यहां संक्रमण दर भी  35.02 प्रतिशत है. पिछले 24 घंटे में 22055 लोग ठीक भी हुए है. दिल्ली में पहली बार एक दिन में 380 मौतें हुई हैं.

10:00 PM:  द्वारका इस्कॉन मंदिर की तरफ से दिल्ली में गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए  फ्री सुपर फ़ूड किचन का शुभारंभ हुआ. द्वारका के इस्कॉन मंदिर ने गर्भवती महिलाओं व घर में अकेले रहने वाले बुजुर्गों ओर कोरोना पीड़ित लोगों के लिए घर पर फ्री में खाना पहुंचाने की बड़ी पहल शुरू की है. इस्कॉन के हेल्पलाइन नंबर 9717544444 पर कॉल करके कोई भी खाना मंगवा सकता है. इस्कॉन अपने किचन में आयुर्वेदिक हर्ब्स के कॉम्बिनेशन से गाय के देशी घी से सुपर फ़ूड तैयार कर रहा है. ये सर्विस फिलहाल साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट में शुरू की गई है.

9:30 PM: सोमवार से सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर एंड हॉस्पिटल और छतरपुर के राधा स्वामी सत्संग केंद्र कोरोना मरीजों के लिए खोल दिए गए. पहले दिन 123 मरीजों को इलाज के लिए भर्ती किया गया.

9:00 PM: दिल्ली के अशोका होटल को दिल्ली हाईकोर्ट के न्यायाधीशों और न्यायिक अधिकारियों के लिए कोविड केयर फैसिलिटी में तब्दील कर दिया गया है. Primus हॉस्पिटल को कोविड केयर फैसिलिटी को मैनेज करने के लिए कहा गया है.

6:00 PM: हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल के आग्रह को स्वीकार करते हुए दिल्ली को ऑक्सीजन की आपातकालीन आपूर्ति करने को मंजूरी दे दी है. कोविड-19 महामारी के संकट के कारण राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में ऑक्सीजन का भारी संकट चल रहा है.

4.00 PM: दिल्ली के सर गंगाराम अस्पताल में 64 रिफिल्ड ऑक्सीजन सिलेंडर पहुंचाए गए हैं. इससे पहले गंगाराम अस्पताल में सुबह 4 टन ऑक्सीजन पहुंचा. सुबह अस्पताल के पास 4 हजार क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन था. यह 8 घंटे तक का कोटा था.

11.20 AM: दिल्ली में बेड्स की कमी के बीच एक राहत की खबर है. सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर की शुरुआत सोमवार को हो गई है, इसका संचालन आईटीबीपी के हाथ में है. सुबह यहां पहला मरीज भर्ती किया गया. 



08.25 AM: दिल्ली के गंगाराम अस्पताल में सुबह 4 टन ऑक्सीजन पहुंचा. अभी अस्पताल के पास 4 हजार क्यूबिक मीटर ऑक्सीजन है, जो 8 घंटे तक चल पाएगा.

ऑक्सीजन और बेड्स का संकट दूर होने के आसार
केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई ऑक्सीजन एक्सप्रेस अब दिल्ली भी ऑक्सीजन सप्लाई कर रही है. सोमवार रात को पहली ऑक्सीजन एक्सप्रेस दिल्ली पहुंचेगी, जिसमें 70 टन ऑक्सीजन होगा. ये ऑक्सीजन एक्सप्रेस छत्तीसगढ़ के रायगढ़ स्थित जिंदल स्टील प्लांट से आ रही है.  

ट्रेन पर चार टैंकर में ऑक्सीजन आ रहे हैं, ऐसे में दिल्ली सरकार को खाली टैंकर्स की व्यवस्था करने को कहा गया है, ताकि ट्रेन से अस्पतालों तक पहुंचने की सुविधा हो सके. बीते दिन ही दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश के बड़े उद्योगपतियों को ऑक्सीजन संकट में मदद करने के लिए चिट्ठी लिखी थी. 

ऑक्सीजन के संकट से इतर दिल्ली-एनसीआर में बेड्स का संकट बना हुआ है. किसी भी अस्पताल में बेड मिलना काफी मुश्किल है. इस बीच सोमवार से ही सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर, राधा स्वामी व्यास कोविड केयर सेंटर शुरू हो रहा है. यहां पर अस्पतालों से मरीजों को शिफ्ट किया जाएगा, ताकि अस्पतालों में गंभीर मरीजों का इलाज करने के लिए जगह बन पाए. 

दिल्ली में कोरोना का हाल...
•    24 घंटे में आए कुल केस: 22,933
•    24 घंटे में हुई कुल मौतें: 350
•    एक्टिव केस की संख्या: 94,592
•    कुल केसों की संख्या: 10,27,715
•    अबतक हुई मौतें: 14,248 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें