scorecardresearch
 

दिल्ली: अस्पताल में म्यूजिक से दूर किया जा रहा तनाव, टीका लगवाने वालों की संख्या बढ़ी

अस्पताल की वैक्सीनेशन साइट पर वेटिंग एरिया में खास संगीत का इंतजाम किया गया है. वैक्सीन लगवाने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हेल्थकेयर वर्कर्स को ॐ उच्चारण वाले संगीत के जरिए मेडीटेशन का अहसास कराया जा रहा है ताकि उन्हें टीका लगने से ठीक पहले किसी भी तरह की बेचैनी से दूर रखा जा सके. 

हॉस्पिटल में तनाव दूर करने का इंतजाम हॉस्पिटल में तनाव दूर करने का इंतजाम
स्टोरी हाइलाइट्स
  • साइट पर वेटिंग एरिया में खास संगीत का इंतजाम
  • वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा
  • तालियों की गड़गड़ाहट के साथ किया जाता है स्वागत

दिल्ली की वैक्सीनेशन साइट्स पर वैक्सीन लगवाने पहुंचे रहे हेल्थकेयर वर्कर्स की बेचैनी दूर करने के लिए अस्पताल प्रशासन की ओर से अनोखे कदम उठाए जा रहे हैं. दरअसल, वैक्सीनेशन ड्राइव की शुरुआत में बेहद कम संख्या में हेल्थकेयर वर्कर्स टीका लगवाने आ रहे थे. वैक्सीन न लगवाने के पीछे अंतिम समय में वैक्सीन के साइड इफेक्ट का डर एक बड़ी वजह के तौर पर देखा गया था.  

पश्चिमी दिल्ली के मोती नगर में आचार्य श्री भिक्षु हॉस्पिटल में वैक्सीनेशन साइट का अनोखा रूप देखने के लिए मिला. अस्पताल की वैक्सीनेशन साइट पर वेटिंग एरिया में खास संगीत का इंतजाम किया गया है. वैक्सीन लगवाने के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हेल्थकेयर वर्कर्स को ॐ उच्चारण वाले संगीत के जरिए मेडीटेशन का अहसास कराया जा रहा है ताकि उन्हें टीका लगने से ठीक पहले किसी भी तरह की बेचैनी से दूर रखा जा सके. 

इसके अलावा वैक्सीन लगाने वाली नर्सिंग स्टाफ भी अपने अंदाज में हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन के फायदे बताती हैं. साथ ही वैक्सीनेटर द्वारा बताया जाता है कि हेल्थकेयर वर्कर्स को किस कंपनी की वैक्सीन लगायी जा रही है. नर्सिंग स्टाफ वैक्सीन पाने वाले लोगों को मास्क लगाने की सलाह के साथ-साथ बाकी स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रोत्साहित करने के बारे में भी कहते हैं.  

आचार्य श्री भिक्षु हॉस्पिटल में वैक्सीन लगाने वाली नर्सिंग स्टाफ कुसुम लता ने 'आजतक' को बताया कि संगीत से टीका लगवाने वाले हेल्थकेयर वर्कर्स को काफी मदद मिल रही है. कुसुम लता ने कहा ॐ का संगीत टीका लगवाने आ रहे लोगों को काफी राहत देता है. वैक्सीन को लेकर लोगों में भ्रम हैं कि साइड इफेक्ट हो सकते हैं. हेल्थकेयर वर्कर्स को सबसे पहले वैक्सीन लगाए जाने का सरकार का फैसला बेहद सकारात्मक हैं, इससे जनता के बीच संदेश भी जाता है कि वैक्सीन सुरक्षित है. 

तालियों से स्वागत

इसके अलावा आचार्य श्री भिक्षु हॉस्पिटल में वैक्सीन लगवाने वाले हेल्थकेयर वर्कर्स जब 30 मिनट का समय बिता कर ऑब्जरवेशन रूम से लौटते हैं तो अस्पताल का पूरा मेडिकल स्टाफ उनका तालियों की गड़गड़ाहट के साथ स्वागत करता है. दिल्ली में वैक्सीनेशन ड्राइव के 5वें दिन इलाके के विधायक शिव चरण गोयल और अस्पताल के मेडिकल अधिकारी तालियों के साथ वैक्सीन लगवाने वाले हेल्थकेयर वर्कर्स का हौसला बढ़ाने भी पहुंचे. 

इस दौरान मोती नगर के विधायक शिव चरण गोयल ने कहा कि हेल्थकेयर वर्कर्स का वैक्सीन के प्रति उत्साह बढ़ाने के लिए अस्पताल में म्यूजिक का इंतजाम किया गया है ताकि वेटिंग एरिया में इंतजार करते समय वर्कर्स असहज महसूस न करें. हम कहते हैं कि वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और लोग बड़ी संख्या में आकर वैक्सीन लगवाएं. हेल्थकेयर वर्कर्स सुरक्षित रहेंगे तो हम भी सुरक्षित रहेंगे. 

देखें- आजतक LIVE TV 

फोटोग्राफर की भी तैनाती

वैक्सीन लगवाने वाले हेल्थ केयर वर्कर्स को सेल्फ़ी क्लिक करके सोशल मीडिया पर पोस्ट करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है. अस्पताल की वैक्सीनेशन साइट पर एक खास पोस्टर भी तैयार किया गया है, जिसके साथ टीका पाने वाले वर्कर्स फोटो खिंचवाते और विक्ट्री साइन दिखाते भी नज़र आये. अस्पताल ने एक फोटोग्राफर की तैनाती भी की है, जो वैक्सीन पाने वाले स्वास्थ्यकर्मियों की फोटो खींचने में मदद करते हैं.  

आपको बता दें कि मोती नगर के आचार्य श्री भिक्षु अस्पताल में 500 हेल्थकेयर वर्कर्स का वैक्सीन लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया है. इनमें से अबतक 244 हेल्थकेयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. शनिवार को इस अस्पताल में पिछले दिनों की बजाय ज्यादा संख्या में हेल्थकेयर वर्कर्स वैक्सीन लगवाने पहुंचे. 

वहीं शनिवार को दिल्ली के कई बड़े अस्पतालों ने 5 बजे से पहले ही अपना लक्ष्य पूरा कर लिया. लोकनायक जयप्रकाश अस्पताल, राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी अस्पताल, जीटीबी अस्पताल और दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टिट्यूट में 100 में से 100 लोगों को टीका लगाया गया. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें