scorecardresearch
 

भारत ने भेजी वैक्सीन, ब्राजीली राष्ट्रपति ने संजीवनी ले जाते हनुमान जी की तस्वीर ट्वीट कर कहा धन्यवाद!

कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए भारत दुनिया के अन्य देशों की मदद के लिए आगे आया है. भारत ने शुक्रवार से दूसरे देशों को भी कोरोना की वैक्सीन भेजने का काम शुरू किया. भारत ने ब्राजील को कोरोना की वैक्सीन भेजी है. इससे ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो खुश हैं. उन्होंने इसके लिए भारत का आभार जताते हुए हनुमान जी की तस्वीर ट्वीट की है.

ब्राजील के राष्ट्रपति ने हनुमान जी की तस्वीर ट्वीट कर धन्यवाद बोला ब्राजील के राष्ट्रपति ने हनुमान जी की तस्वीर ट्वीट कर धन्यवाद बोला
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भारत ने ब्राजील को बीस लाख डोज भेजी
  • कई देशों को कोरोना वैक्सीन भेज रहा भारत
  • बांग्लादेश और म्यांमार को भी भेजी वैक्सीन

कोरोना वायरस के संकट से निपटने के लिए भारत दुनिया के अन्य देशों की मदद के लिए आगे आया है. भारत ने शुक्रवार से दूसरे देशों को भी कोरोना की वैक्सीन भेजने का काम शुरू किया. भारत ने ब्राजील को कोरोना की वैक्सीन भेजी है. इससे ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो काफी खुश हैं. उन्होंने इसके लिए भारत का आभार जताते हुए हनुमान जी की संजीवनी बूटी ले जाते तस्वीर ट्वीट की है. 

असल में, भारत से कोरोना वैक्सीन की बीस लाख डोज मिलने के बाद राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो ने खुशी जाहिर की. बोलसोनारो ने हनुमान जी की संजीवनी बूटी लेकर जाते हुए तस्वीर ट्वीट कर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत का आभार जताया.

ब्राजील के राष्ट्रपति ने ट्वीट में लिखा, 'वैश्विक बाधा को दूर करने के प्रयासों में शामिल एक महान भागीदार को पाकर ब्राजील सम्मानित महसूस कर रहा है. भारत से ब्राजील वैक्सीन का निर्यात कर हमारी सहायता करने के लिए धन्यवाद.' उन्होंने हिंदी में भी 'धन्यवाद' लिखकर भारत के प्रति अपना आभार जताया है.

दूसरे देशों को वैक्सीन भेजने के भारत के कदम की अमेरिका ने तारीफ की है. अमेरिका ने कहा कि हम वैश्विक स्वास्थ्य में भारत की भूमिका की सराहना करते हैं. भारत दक्षिण एशिया में कोरोना वैक्सीन की लाखों खुराक भेजी है. भारत की तरफ से मालदीव, भूटान, बांग्लादेश और नेपाल को मुफ्त में वैक्सीन भेजने की शुरू हुई मुहिम दूसरों तक पहुंचेगी. वैश्विक समुदाय की मदद के लिए अपने फार्मा का उपयोग करते हुए भारत का एक सच्चा मित्र साबित हो रहा है.

मिली जानकारी के मुताबिक भारत, ब्राजील और मोरक्को को कोरोना की 20-20 लाख डोज कमर्शियल सप्लाई के तहत भेज रहा है. म्यांमार भी 15 लाख खुराक की खेप भेजी गई. इसके अलावा, सेशल्स को वैक्सीन की 50 हजार खुराक और मॉरिशस को एक लाख खुराक भेजी जाएंगी.

देखें: आजतक LIVE TV

बताया जा रहा है कि यह वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की ओर तैयार की गई है. सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया से कई देशों ने वैक्सीन के लिए संपर्क किया है. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि शुक्रवार से वैक्सीन की कमर्शियल सप्लाई शुरू हो रही है. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें