scorecardresearch
 

Bihar Heavy Rainfall: बिहार के 34 जिलों में बदलने वाला है मौसम, चेतावनी जारी, लोगों से की गई ये अपील

Bihar Heavy Rainfall: मौसम विभाग (IMD) ने बिहार के 34 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग (IMD) की मानें तो पटना में आज तेज रफ्तार हवा चलने के साथ-साथ बादल छाए रह सकते हैं. मौसम विभाग ने लोगों से बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की है. यहां पढ़िए मौसम विभाग ने और क्या दिया अपडेट.

X
Bihar Rainfall Alert (Representational Image) Bihar Rainfall Alert (Representational Image)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार के 34 जिलों के लिए अलर्ट जारी
  • गंडक नदी के पानी से बिहार की कई नदियों का जलस्तर बढ़ा

Weather Update, Bihar Heavy Rainfall: बिहार के मौसम को लेकर IMD ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो बिहार में मौसम का मिजाज बदल सकता है. मौसम विभाग ने बिहार में हल्की आंधी के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई है. वहीं, कई जिलों में भारी बारिश होने की बात कही है. गंडक नदी के पानी से बिहार की कई नदियों का जलस्तर बढ़ने से कई इलाकों में बाढ़ का भी अलर्ट जारी किया गया है. 

बगहा के वाल्मीकिनगर स्थित गंडक बराज से तीन लाख 14 हजार क्यूसेक पानी नदी में छोड़ा गया है. जिससे आस-पास के इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. नेपाल में हुई बारिश का असर भी नदी के पानी पर दिख रहा है. इधर नारायणी गंडक नदी भी अपना रौद्र रूप दिखाने लगी है. स्थानीय लोगों के अलावा किसान भी सहमे हुए हैं. उधर, सुपौल में तटबंध के अंदर दुबियाही से मौजहा होते हुए किशनपुर जाने वाली सड़क तेज बहाव में कट गई है. जिससे दुबियाही गांव के तीस हजार लोग बाकी राज्य से कट गए हैं.

मौसम विभाग ने कई जिलों में भारी बारिश होने की संभावना जताई है. विभाग ने दो तरह के मौसम के बारे में बताया है. कई जिलों में सिर्फ बिजली चमकने और बादल के गरजने की बात कही है. वहीं, दूसरे में बारिश की संभावना जताई है. मौसम बदलाव से प्रभावित होने वाले जिलों में सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल, अररिया और किशनगंज, पटना, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर और भागलपुर समेत बिहार के 34 जिले भी शामिल हैं.

मौसम विभाग ने पटना में तापमान में गिरावट की बात भी कही है. मौसम विभाग ने जो जानकारी दी है, उसके मुताबिक पटना में आज तेज रफ्तार हवा चलने के साथ-साथ बादल छाए रहने की बात है. मौसम विभाग ने लोगों से बेवजह घरों से बाहर निकलने से मना किया है. वहीं पेड़ों के नीचे खड़ा रहने और बिजली कड़कने पर किसी पक्के मकान में शरण लेने के सुझाव दिए हैं. 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें