scorecardresearch
 

बिहार: 50 की उम्र पार कर चुके पुलिसकर्मियों को जबरन रिटायर करेगी नीतीश सरकार?

पुलिस विभाग की ओर से भेजे गए इस पत्र में सिपाही से लेकर डीएसपी रैंक के सभी पुलिसकर्मियों के काम की समीक्षा करने का निर्देश जिलों के पुलिस अधीक्षकों और रेल एसपी को दिया गया है.

X
बिहार के सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो) बिहार के सीएम नीतीश कुमार (फाइल फोटो)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी आदेश
  • बिहार पुलिस एसोसिएशन ने कड़ा विरोध किया
  • हर महीने की 9 तारीख को समीक्षा बैठक होगी

बिहार पुलिस मुख्यालय की तरफ से 23 अगस्त को सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों और रेल एसपी को एक आदेश जारी किया गया था, जिसके मुताबिक उन्हें ऐसे पुलिसकर्मियों के कामकाज की समीक्षा करनी है जिनकी उम्र 50 साल से ज्यादा हो चुकी है और शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं.

पुलिस विभाग की ओर से भेजे गए इस पत्र में सिपाही से लेकर डीएसपी रैंक के सभी पुलिसकर्मियों के काम की समीक्षा करने का निर्देश जिलों के पुलिस अधीक्षकों और रेल एसपी को दिया गया. जानकारी के मुताबिक, पुलिस विभाग इस बात की समीक्षा कर रहा है कि बिहार में ऐसे कितने पुलिसकर्मी हैं जिनकी उम्र 50 से ज्यादा की हो चुकी है और जो अपने काम को लेकर चुस्त-दुरुस्त और शारीरिक रूप से फिट नहीं हैं.

ये भी पढ़ें- बिहार: तेज प्रताप ने रघुवंश प्रसाद पर दिया था बयान, तलब कर लालू यादव ने लगाई डांट

सूत्रों के मुताबिक, ऐसे पुलिसकर्मियों को जो अपने कामकाज को लेकर चुस्त-दुरुस्त और शारीरिक रूप से फिट नहीं है, उन्हें अनिवार्य सेवानिवृत्त किया जा सकता है. बताया जा रहा है कि पुलिस विभाग को सभी जिलों से लिस्ट प्राप्त होने के बाद हर महीने की 9 तारीख को इस संबंध में समीक्षा बैठक होगी.

पुलिस विभाग की तरफ से जारी आदेश का बिहार में पुलिस एसोसिएशन ने कड़ा विरोध किया है. बिहार पुलिस एसोसिएशन के अध्यक्ष मृत्युंजय कुमार सिंह ने कहा है कि अगर पुलिस विभाग ने इस आदेश को वापस नहीं लिया तो आने वाले दिनों में पूरे राज्य में पुलिसकर्मियों की तरफ से आंदोलन किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- बिहार: जीतन राम मांझी ने नीतीश कुमार से की मुलाकात, सीट शेयरिंग पर चर्चा!

उन्होंने कहा कि बिहार पुलिस के इतिहास में यह सबसे बड़ा तुगलकी फरमान है. पुलिस विभाग ने अगर इस फैसले को वापस नहीं लिया तो पुलिसकर्मी आंदोलन करेंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें