scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: मंदिर में पकड़े गए प्रेमी जोड़े की जबरन शादी का ये वीडियो है काल्पनिक

सोशल मीडिया पर एक प्रेमी जोड़े का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसके साथ कहानी सुनाई जा रही है कि स्थानीय लोगों ने दोनों की जबरदस्ती शादी करवा दी. पोस्ट और वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मंदिर में एक लड़का-लड़की को गांव वालों ने जबरदस्ती उनकी शादी करवा दी.

सोशल मीडिया में वायरल तस्वीर की क्या है सच्चाई सोशल मीडिया में वायरल तस्वीर की क्या है सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक प्रेमी जोड़े का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है जिसके साथ कहानी सुनाई जा रही है कि स्थानीय लोगों ने दोनों की जबरदस्ती शादी करवा दी. वायरल वीडियो को बिहार के सीतामढ़ी का बताया जा रहा है. पोस्ट और वीडियो में दावा किया जा रहा है कि मंदिर में एक लड़का-लड़की को गांव वालों ने आपत्तिजनक हालत में पकड़ा और फिर जबरदस्ती उनकी शादी करवा दी.

वीडियो में लड़की से सवाल पूछने पर वह कहती है कि उसे इस लड़के के साथ नहीं रहना है. लड़की बताती है कि वह इस रिश्ते से खुश नहीं है क्योंकि वह तो लड़के के साथ सिर्फ टाइम पास कर रही थी. इस वीडियो को सच मानते हुए कुछ यूजर्स लड़की को भला बुरा कह रहे हैं तो कुछ उसे जान से मारने की बात भी कह रहे हैं.

लगभग 5 मिनट 15 सेकंड के इस वीडियो को "द वॉयस ऑफ बिहार" नाम के फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया है. इस पोस्ट में दावा किया गया है, "मंदिर में पकड़ाए प्रेमी जोड़े की स्थानीय लोगों ने करा दी शादी: लड़की बोली-ये तो टाइमपास था". पोस्ट में इस वीडियो को अब तक 30 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं. 

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि वीडियो में दिख रही घटना पूरी तरह से काल्पनिक है. ये वीडियो एक यूट्यूब चैनल के लिए बनाया गया था जिसे सोशल मीडिया पर लोग सच मानकर वायरल करने लगे.

इस वीडियो को फेसबुक और ट्विटर पर अलग-अलग कैप्शन के साथ जमकर शेयर किया जा रहा है. इसी वीडियो को "स्पोक्समैन" नाम के एक वेरीफाइड फेसबुक पेज से भी रिपोर्ट बनाकर शेयर किया गया है.

क्या है सच्चाई?

तस्वीर को कुछ कीवर्ड्स के साथ रिवर्स सर्च करने पर हमें "मैथिली टीवी" नामक एक फेसबुक पेज पर 23 जून 2021 की एक पोस्ट मिली जिनमें यही वीडियो मौजूद था. यहां इस वीडियो को 22 दिनों में अब तक 3 करोड़ से ज्यादा लोग देख चुके हैं.

वीडियो को गौर से देखने पर हमने पाया कि ऊपर कार्नर में एक जगह पर "REAL VIRAL KHABAR" नाम से एक "LOGO' लगा है.

खोजने पर हमें "REAL VIRAL KHABAR" नाम का एक यूट्यूब चैनल मिला जहां पर मूल वीडियो मौजूद है. इसे 23 जून 2021 को अपलोड किया गया था. यहां इसके साथ कैप्शन में लिखा गया है, "बिहार के सीतामढ़ी जिला में भाई बहन ने शिव मंदिर में क्या शादी".

हमने पाया कि वायरल वीडियो में जिस लड़की और लड़के की जबरन शादी का दावा किया जा रहा है, वे दोनों इस चैनल के दूसरे कई वीडियो में मौजूद हैं और एक्टिंग कर रहे हैं.  

ये सारे कलाकार मनोरंजन के लिए काल्पनिक घटनाओं को सच बताते हुए इस तरह की कहानियां फिल्माते हैं, फिर उसे यूट्यूब और फेसबुक पर अपलोड करते हैं. इस यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए अन्य वीडियो में भी इसी तरह की कई कहनियां मिलीं जो एक पहली नजर में असली घटनाओं की तरह लगती हैं.

हमें बिहार के सीतामढ़ी में ऐसी किसी घटना के बारे में कोई भी विश्वसनीय न्यूज रिपोर्ट भी नहीं मिली. अगर ऐसा हुआ होता तो जिस तेजी से ये वीडियो वायरल हो रहा है, इस बारे में खबरें जरूर छपी होतीं.

हमारी पड़ताल में ये बात साफ होती है कि वीडियो में दिख रही जबरन शादी की घटना सच नहीं है. ये काल्पनिक कहानी पर आधारित एक वीडियो है जिसका सच्चाई से दूर दूर तक कोई वास्ता नहीं है. इसे मनोरंजन के लिए एक यूट्यूबर ने बनाया था.

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूज़र ने

दावा

बिहार में सीतामढ़ी जिले के एक मंदिर में एक प्रेमी जोड़ा पकड़ा गया जिसकी गांव वालों ने जबरन शादी करवा दी.

निष्कर्ष

वायरल वीडियो में दिख रही कहानी काल्पनिक है. इसे एक यूट्यूब चैनल की ओर से मनोरंजन के लिए बनाया गया था, जिसे सोशल मीडिया यूजर्स ने सच मान लिया.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूज़र ने
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें