scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: लव जिहाद के नाम पर वायरल हो रहे इस आपत्तिजनक वीडियो की कुछ और ही है सच्चाई

#जिमजेहाद और #लवजेहाद जैसे हैशटैग्स के साथ शेयर किए जा रहे एक वीडियो ने लोगों को सकते में डाल दिया है. वीडियो में दिख रहा एक युवक एक युवती को एक्सरसाइज करवाने के बहाने से बार-बार छू रहा है. युवती उसकी इन हरकतों का विरोध भी नहीं कर रही है.

X
सोशल मीडिया में वायरल वीडियो की क्या है सच्चाई सोशल मीडिया में वायरल वीडियो की क्या है सच्चाई

#जिमजेहाद और #लवजेहाद जैसे हैशटैग्स के साथ शेयर किए जा रहे एक वीडियो ने लोगों को सकते में डाल दिया है. वीडियो में दिख रहा एक युवक एक युवती को एक्सरसाइज करवाने के बहाने से बार-बार छू रहा है. युवती उसकी इन हरकतों का विरोध भी नहीं कर रही है.

इस वीडियो के साथ बहुत सारे लोग ऐसा कह रहे हैं कि अब मुसलमान, हिंदू-बहुल इलाकों में जिम खोलकर लव जिहाद करने का अपना मंसूबा पूरा कर रहे हैं. वे जिम में आने वाली हिंदू महिलाओं को एक्सरसाइज करवाने के बहाने छूते हैं और धीरे-धीरे प्रेमजाल में फंसा लेते हैं.

वीडियो में लिखा है,‘दिल्ली के कृष्णा नगर हिंदू बहुल पॉश कॉलोनियों में जिम रेस्ट्रो खोलकर लव जिहाद का खेल खेला जा रहा है.’

एक ट्विटर यूजर ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “आप ये महिला जिम की फ़ोटो देख रहे हो ये है जनाब बिलाल अहमद खान का जिम. अब ऐसा कोई हिन्दू नही होगा जो इन जिहादियों के द्वारा की जा रही हरकतों को जानता नही होगा. अब हम इन जिहादियों के जिम, रेस्ट्रो, में अपने बच्चों को ना भेजे ओर लव जिहाद से अपने बच्चों को बचाये.”

 

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने पाया कि दिल्ली के जिम में लव जिहाद के नाम पर जो वीडियो शेयर किया जा रहा है, उसमें दिख रहे युवक-युवती पति-पत्नी हैं और त्रिनिदाद एंड टोबैगो देश में रहते हैं. दोनों ने साल 2017 में मजाक के तौर पर ये वीडियो बनाया था.

बहुत सारे लोग इस वीडियो को असली मानकर शेयर कर रहे हैं और अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, “पूरी दिल्ली की हिन्दू बहुल पॉश कालोनियों में ऐसे महिला जिम स्पीड से खोले जा रहे है. बाहर से आपको बिल्कुल भी गड़बड़ नही लगेगी. असल मे ये आधुनिक जिम लक्सरी सुविधाओ से लैस ओर कमाल के आकर्षक और स्मार्ट जिम ट्रेनर जो लड़कियों को ट्रेनिग देने के लिए रखे गए है ये मुस्लिम लड़के लव जिहाद की ट्रेनिग से लैस है. ये असल मे यहां हिन्दुओ की जवान लड़कियों को फसाने के लिए ही जाल बिछाए जा रहे है.”

वीडियो पर कमेंट करते हुए बहुत सारे लोग इस बात पर आश्चर्य और गुस्सा जाहिर कर रहे हैं कि आखिर वीडियो में दिख रही महिला युवक की गलत हरकतों का विरोध क्यों नहीं कर रही है.

क्या है सच्चाई

वायरल वीडियो का एक स्क्रीनशॉट रिवर्स सर्च करने पर ये हमें एक वेबसाइट में मिला. यहां इसके साथ ‘Bodybyimran’ और ‘Imran Rajac’ लिखा हुआ है.

 

इन कीवर्ड्स को सर्च करने पर हमने पाया कि ‘Bodybyimran’ दरअसल त्रिनिदाद और टोबैगो में रहने वाले इमरान रजाक नाम के एक फिटनेस ट्रेनर का ब्रांड है.

सोशल मीडिया पर जो वीडियो अभी वायरल हो रहा है, उसे इमरान ने 25 जनवरी 2017 को अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर किया था. इस वीडियो के साथ उन्होंने #fitcouple और #husbandandwife जैसे हैशटैग्स का इस्तेमाल किया था. इस पर कमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा था, “अपने दांपत्य जीवन को पूरी तरह जियो.”

इमरान ने ‘आजतक’ को बताया कि ये वीडियो उन्होंने साल 2017 में मजाक के तौर पर अपनी पत्नी के साथ बनाया था. उन्होंने ये भी बताया कि वे दोनों त्रिनिदाद और टोबैगो के रहने वाले हैं और एक ही धर्म को मानते हैं.  

यानी, ये बात स्पष्ट है कि त्रिनिदाद और टोबैगो में रहने वाले दंपति के मजाक के तौर पर बनाए गए वीडियो को लव जिहाद से जोड़कर भ्रम फैलाया जा रहा है. (धीष्मा पुज़क्कल के इनपुट के साथ)

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

बिलाल अहमद खान नाम का जिम ट्रेनर दिल्ली स्थित अपने जिम में लव जिहाद चला रहा है. यहां वो एक्सरसाइज करवाने के नाम पर हिंदू लड़कियों को गलत तरीके से छूता है.

निष्कर्ष

वायरल वीडियो में दिख रहे युवक-युवती त्रिनिदाद और टोबैगो देश में रहने वाले पति-पत्नी हैं और एक ही धर्म के हैं.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें