scorecardresearch
 

फैक्ट चेकः क्या उर्मिला मातोंडकर आरएसएस के सरसंघचालक मोहन भागवत की भतीजी हैं?

लोकसभा चुनाव से पहले जब से उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस का दामन थामा है, तब से उनको लेकर सोशल मीडिया पर जर्बदस्त चर्चा हो रही है. सोशल मीडिया पर उर्मिला को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं.

सोशल मीडिया में अफवाहों के बीच घिरीं अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर (फाइल-ट्विटर) सोशल मीडिया में अफवाहों के बीच घिरीं अभिनेत्री उर्मिला मातोंडकर (फाइल-ट्विटर)

जब से उर्मिला मातोंडकर ने कांग्रेस का दामन थामा है, तब से उनको लेकर सोशल मीडिया पर जर्बदस्त चर्चा हो रही है. सोशल मीडिया पर उर्मिला को लेकर अलग-अलग दावे किए जा रहे हैं. कुछ का दावा है कि उर्मिला राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत की भतीजी हैं तो वहीं कुछ का दावा है कि उर्मिला ने मोहसिन अख्तर मीर से शादी करके अपना धर्म परिवर्तन कर लिया और उनका अब असली नाम "मरियम अख्तर मीर" या 'फरज़ाना खान' है.

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम (AFWA) ने अपनी जांच में पाया कि ये सभी दावे गलत हैं.

सोशल मीडिया पर इस पोस्ट को प्रतीक श्री अनुराग नाम के शख्स ने डाला जिसमें लिखा गया है “आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत की भतीजी उर्मिला मातोंडकर (कश्मीरी से शादी के बाद फ़रज़ाना खान) कांग्रेस में शामिल हुई”.

इस पोस्ट को 34 सोशल मीडिया यूज़र्स ने अब तक शेयर किया है. वहीं कनक मिश्र नाम के एक सोशल मीडिया यूज़र के इस पोस्ट में दावा किया गया है, “उर्मिला मातोंडकर कांग्रेस से चुनाव लड़ेगी! उर्मिला ने इस्लाम कबूल कर अपने से 9 साल छोटे कश्मीरी बिजनेस मैन मोहसिन अख्तर मीर से निकाह किया तथा अपना नाम मरियम अख्तर मीर रख लिया! लेकिन चुनाव पर्चे पर हिन्दुओं को $#@ बनाने के लिए उर्मिला मातोंडकर लिखा जायेगा!”

इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने अपनी जांच उर्मिला मातोंडकर के सोशल मीडिया प्रोफाइल को खंगाल कर की. इंस्टाग्राम और फेसबुक, दोनों पर उर्मिला का अकाउंट है जिसमे उनका नाम यही है जिससे वो जानी जाती है. फेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों पर कहीं भी उर्मिला और मोहन भागवत के एक साथ होने के फोटो नहीं है. इंडिया टुडे एंटी फेक न्यूज वॉर रूम ने उर्मिला से सीधे मोहन भागवत से रिश्तों पर सवाल पूछा तो वो हैरान हो गई और साफ इनकार किया. उर्मिला ने कहा, 'ये बात तो एक फिल्म स्क्रिप्ट से भी आगे चली गई, इसमें कोई सच्चाई नहीं है.'

वहीं इस दावे की दूसरी बात कि क्या उर्मिला ने धर्म परिवर्तन किया है और उसके बाद नाम बदला है. हमने इसकी भी पड़ताल की, ये बात सही है कि उर्मिला ने एक कश्मीरी बिजनेसमैन मोहसिन अख्तर मीर से 2016 में शादी की थी. मोहसिन बॉलीवुड में छोटा मोटा रोल भी कर चुके हैं. उर्मिला ने अपने पति मोहसिन के साथ कई सारे फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट में अपलोड किए हैं.

इस मुद्दे पर जब हमने सीधे मोहसिन से ही पूछी तो उन्होंने कहा,  'इस तरह के दावे चुनाव से पहले किए जाते हैं पर हमें इससे कोई फर्क नहीं पड़ता. मेरी पत्नी ने धर्म परिवर्तन नहीं किया था. आप उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर देख सकते हैं कि दूसरे स्टार्स की तरह उन्होंने न अपना नाम बदला है और न ही मेरा सरनेम अपने नाम के आगे लगाया है. अगर आप हमारे घर आए तो आप देखेंगे कि हमारे घर में मंदिर भी है. हमारे घर में काम करनेवाले लोग भी आपको बता देंगे की उर्मिला ने अपना धर्म परिवर्तन नहीं किया है.'

चुकी धर्म परिवर्तन को लेकर कोई कानूनी बाध्यता नहीं है और खुद उनके पति मोहसीन ये बात कह रहे हैं तो ये माना जा सकता है कि उर्मिला ने धर्म परिवर्तन नहीं किया. (शिवांगी ठाकुर और साहिल जोशी के इनपुट्स के साथ)

फैक्ट चेक

फेसबुक यूजर्स जैसे प्रतीक श्री अनुराग और कनक मिश्र

दावा

उर्मिला मातोंडकर मोहन भागवत की भतीजी हैं और शादी के बाद उन्होंने इस्लाम कबूला और नाम बदला.

निष्कर्ष

उर्मिला मातोंडकर, मोहन भागवत की भतीजी नहीं हैं और शादी के बाद उन्होंने ना इस्लाम कबूला और ना नाम बदला.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
फेसबुक यूजर्स जैसे प्रतीक श्री अनुराग और कनक मिश्र
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×