scorecardresearch
 

फैक्ट चेक: पहले फर्जी नोटिस के बाद अब सचमुच आगे बढ़ी CLAT परीक्षा की तारीख

CLAT 2020 परीक्षा की तारीख सचमुच आगे बढ़ा दी गई है और इसके बारे में कॉन्सोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने नया नोटिफिकेशन जारी किया है. अब यह परीक्षा 7 सितंबर की जगह 28 सितंबर को होगी.

वायरल दावे का सच वायरल दावे का सच

सोशल मीडिया पर CLAT परीक्षा के आयोजन की तारीख को लेकर फैले असमंजस के बाद अब यह सचमुच आगे बढ़ा दी गई है. इससे पहले सोशल मीडिया पर एक दावा काफी वायरल हो रहा था, जिसमें कहा जा रहा था कि 7 सितंबर को होने जा रहा कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) स्थगित कर दिया गया है. CLAT भारत की लॉ यूनिवर्सिटीज में प्रवेश के लिए एक राष्ट्रीय स्तर की केंद्रीयकृत प्रवेश परीक्षा है. ट्विटर पर टीवी पत्रकार अर्नब गोस्वामी के नाम पर बने एक पैरोडी अकाउंट से ये दावा किया गया था. बहुत से सोशल मीडिया यूजर्स इसे शेयर कर रहे थे.

CLAT आयोजित करने वाले कॉन्सोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज ने 25 अगस्त को जारी एक नोटिस में कहा था कि परीक्षा निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 7 सितंबर को ही होगी. स्टोरी लिखे जाने तक इस पोस्ट को तकरीबन 2,200 बार रीट्वीट किया जा चुका था. पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है.

AFWA की पड़ताल
 
हमने गौर किया कि कई सोशल मीडिया यूजर्स पोस्ट के कमेंट सेक्शन में इस दावे पर सवाल उठा रहे हैं. कुछ यूजर्स ने कॉन्सोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज द्वारा जारी एक कथित नोटिस भी पोस्ट की है, जिसमें परीक्षा स्थगित करने की बात कही गई है.

हमने वायरल नोटिस के बारे में सर्च किया और पाया कि कॉन्सोर्टियम ने 25 अगस्त को उसे फर्जी बताते हुए एक सर्कुलर जारी किया है. इसमें कहा गया है कि CLAT 2020 परीक्षा की तारीख में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

कॉन्सोर्टियम ने 10 अगस्त को अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि CLAT की परीक्षा 7 सितंबर को आयोजित की जाएगी.  

अपडेट:

हमारी स्टोरी प्रकाशित होने के बाद CLAT 2020 परीक्षा की तारीख सचमुच आगे बढ़ा दी गई है और इसके बारे में ‘कॉन्सोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज’ ने नया नोटिफिकेशन जारी किया है. अब यह परीक्षा 7 सितंबर की जगह 28 सितंबर को होगी. नई जानकारी के मुताबिक इस खबर को अपडेट किया गया है.

 


 

फैक्ट चेक

सोशल मीडिया यूजर्स

दावा

एक नोटिस जिसमें कहा जा रहा है कि 7 सितंबर को होने जा रहे कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (CLAT) को टाल दिया गया है.

निष्कर्ष

‘कॉन्सोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटीज’ ने 25 अगस्त को जारी एक नोटिस में कहा कि CLAT की तारीख में कोई बदलाव नहीं हुआ है. हालांकि 28 अगस्त को संस्था ने एक अन्य नोटिस के जरिये जानकारी दी कि यह परीक्षा अब 28 सितंबर को होगी.

झूठ बोले कौआ काटे

जितने कौवे उतनी बड़ी झूठ

  • कौआ: आधा सच
  • कौवे: ज्यादातर झूठ
  • कौवे: पूरी तरह गलत
सोशल मीडिया यूजर्स
क्या आपको लगता है कोई मैसैज झूठा ?
सच जानने के लिए उसे हमारे नंबर 73 7000 7000 पर भेजें.
आप हमें factcheck@intoday.com पर ईमेल भी कर सकते हैं
आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें