scorecardresearch
 

मुंबई बम धमाकों पर बनीं फिल्में, किसी ने अवॉर्ड जीते, तो कोई हुई बैन

मुंबई ने एक बार नहीं, कई बार आतंकवाद की चोट को बर्दाश्त किया. बॉलीवुड ने आतंकी हमलों से पहले और बाद की कई कहानियों को फिल्मों के जरिये बहुत ही संवेदनशील तरीके से पेश किया. ये फिल्में अपने समय की हिट फिल्में भी रहीं.

X
Movie Posters
Movie Posters

1993 के बम ब्लास्ट को लेकर फैसला आ चुका है. अबू सलेम को उम्र कैद की सजा सुनाई जा चुकी है. मगर इस बीच मुंबई पर जो बीती, उसकी कहानी किसी को मालूम चली और किसी के लिए अनकही ही रही.

हालांकि दुनिया को सपनों के इस शहर के दर्द को दिखाने का बीड़ा उठाया बॉलीवुड ने. इस दौरान मुंबई बम धमाकों पर कई फिल्में बनीं. इन फिल्मों ने दर्शकों को न सिर्फ झंझोड़ा बल्कि आतंक के कहर के बावजूद मुंबई के फिर से जिंदगी की तरफ लौटने के जज्बे को भी दिखाया.

इस लिस्ट में सबसे पहले याद आती है मणिरत्नम की फिल्म बॉम्बे. साल 1995 में बनी इस फिल्म ने तमिल, तेलुगू और हिंदी बॉक्स ऑफिस पर भी धमाल मचाया. इस फिल्म को दर्शकों ने काफी सराहा. इस फिल्म को 10 से भी ज्यादा नेशनल लेवल अवॉर्ड मिले.

साल 2004 में आई फिल्म ब्लैक फ्राईडे भी मुंबई धमाकों के खौफनाक मंजर को बहुत करीब से दिखाती है. इस फिल्म से ही आज के समय के जाने-माने फिल्मकार अनुराग कश्यप को पहचान मिली थी. अनुराग ने बम धमाकों की सच्चाई को फिल्म में कुछ इस तरह पिरोया कि सेंसर ने इस फिल्म को पास करने में ही दो साल लगा दिए. बता दें कि दो साल तक इस फिल्म को भारत में रिलीज नहीं होने दिया गया था.

 

इसके बाद साल 2008 में रिलीज हुई फिल्म मुंबई मेरी जान. ये फिल्म 11 जुलाई 2006 को मुंबई में हुए ट्रेन ब्लास्ट पर आधारित थी. इसमें ब्लास्ट के बाद की जिंदगी का फिल्माया गया था. निशिकांत कामत की ये पहली फिल्म थी और इस फिल्म से उन्होंने काफी तारीफ बटोरी.

मुंबई के दर्द को महसूस करने में राम गोपाल वर्मा भी पीछे नहीं रहे. उन्होंने इस पर फिल्म बनाई द अटैक्स ऑफ 26/11 . साल 2013 में ये फिल्म रिलीज हुई. इस फिल्म की अच्छी बात ये थी कि राम गोपाल वर्मा ने इस फिल्म में  इमोशन और रिएक्शन के साथ 26/11 की घटना को भी बहुत ही सुंतलित तरीके से पेश किया.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें