scorecardresearch
 

'किस मुल्क के हैं मायने नहीं रखता, PAK सरकार संरक्षित करें सितारों के पुश्तैनी घर', बोले हेरिटेज एक्सपर्ट

पार्टिशन के समय पाकिस्तान छोड़ने वाले प्रसिद्ध भारतीय अभिनेताओं के सभी पुश्तैनी घरों को संरक्षित किया जाना चाहिए और टूरिस्ट प्लेस में परिवर्तित किया जाना चाहिए. खैबर पख्तूनख्वा प्रोविन्शियल गर्वमेंट ने पिछले हफ्ते बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर रहे दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों की खरीद को मंजूरी दी थी.

राज कपूर, दिलीप कुमार राज कपूर, दिलीप कुमार

उत्तर-पश्चिमी पाकिस्तान के एक प्रमुख हेरिटेज एक्सपर्ट ने कहा है कि पार्टिशन के समय पाकिस्तान छोड़ने वाले प्रसिद्ध भारतीय अभिनेताओं के सभी पुश्तैनी घरों को संरक्षित किया जाना चाहिए और टूरिस्ट प्लेस में परिवर्तित किया जाना चाहिए. खैबर पख्तूनख्वा प्रोविन्शियल गर्वमेंट ने पिछले हफ्ते बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर रहे दिलीप कुमार और राज कपूर के पैतृक घरों की खरीद को मंजूरी दी थी.

शकील वहीदुल्लाह ने कही यह बात
इस मामले पर कॉमेंट करते हुए, खैबर पख्तूनख्वा के सांस्कृतिक विरासत परिषद के सचिव शकील वहीदुल्लाह ने कहा कि कार्यकर्ताओं ने यह सुनिश्चित करने के लिए 13 साल तक संघर्ष किया कि इन सिल्वर स्क्रीन एक्टर्स के घरों को संरक्षित किया जाए. वहीदुल्लाह ने कहा कि नेशनेलिटी कोई मायने नहीं रखती और ऐसे घरों को पाकिस्तान में टूरिस्ट के आकर्षण का केंद्र बनाया जा सकता है.

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by neetu Kapoor. Fightingfyt (@neetu54)

राज कपूर का पैतृक घर, जिसे कपूर हवेली कहा जाता है, किस्सा ख्वानी बाजार में स्थित है. इसे 1918 और 1922 के बीच महान एक्टर के दादा बशेश्वरनाथ कपूर ने बनवाया था. राज कपूर और उनके चाचा त्रिलोक कपूर का जन्म यहीं हुआ था. इसे सरकार द्वारा राष्ट्रीय विरासत घोषित किया गया है. वहीं, दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का 100 साल पुराना पुश्तैनी घर भी इसी इलाके में स्थित है.

राज कपूर की डेथ एनिवर्सरी पर नीतू कपूर ने शेयर किया वीडियो, बोलीं- मिस यू

यह घर जर्जर अवस्था में हैं और साल 2014 में नवाज शरीफ सरकार द्वारा इसे राष्ट्रीय विरासत घोषित किया गया था. प्रोविन्शियल सरकार ने दो भवनों की खरीद के लिए 2.30 करोड़ रुपये जारी किए थे. वहीदुल्लाह ने कहा कि पेशावर में कई और भारतीय सितारों के घर हैं, जिनमें शाहरुख खान, मधुबाला, सायरा बानो, विनोद खन्ना, अनिल कपूर, अमजद खान, मनोज कुमार और रणधीर कपूर प्रमुख हैं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें