scorecardresearch
 

कोरोना काल में घर बैठने से हैं परेशान तो सिनेमा के सहारे करें खूबसूरत शहरों की यात्रा

कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले लगभग 5 महीनों से लोग रिलैक्स होने के लिए अपनी फेवरेट लोकेशन्स पर नहीं निकल पाए हैं और ऐसे दौर में फिल्में ही अक्सर मानसिक पलायनवाद का जरिया बनती हैं. जानिए इन फिल्मों के बारे में.

रणबीर कपूर और नरगिस फाखरी रणबीर कपूर और नरगिस फाखरी

कोरोना वायरस महामारी के चलते पिछले लगभग 5 महीनों से लोग रिलैक्स होने के लिए अपनी फेवरेट लोकेशन्स पर नहीं निकल पाए हैं और ऐसे दौर में फिल्में ही अक्सर मानसिक पलायनवाद का जरिया बनती हैं. ऐसे में जान लीजिए उन फिल्मों के बारे में जिनमें ड्रामा और इमोशन्स के साथ ही खूबसूरत लोकेशन्स देखने को मिली और कोरोना काल में इनडोर्स रहकर ही इन जगहों की सौंदर्यता को निहार लीजिए.  

ये जवानी है दीवानी
इस फिल्म की शुरुआत मुंबई की ट्रेन यात्रा से होती है. इसके बाद रतलाम, कोटा, भंटिडा, मनाली और शिमला जैसी जगहों को फिल्म में दिखाया जाता है. फिल्म के सहारे ट्रेन यात्रा भी काफी दिलचस्प अंदाज में दिखाई गई है. इस फिल्म के बाद मनाली और शिमला जैसे पहले से ही व्यस्त हिल स्टेशन्स और ज्यादा लोकप्रिय होने लगे थे.  

दिल धड़कने दो

अनिल कपूर, प्रियंका चोपड़ा, राहुल बोस, रणवीर सिंह, अनुष्का शर्मा जैसे सितारों से लैस फिल्म दिल धड़कने दो की शूटिंग एक क्रूज शिप पर हुई थी जो टर्की, स्पेन और ट्यूनिशिया जैसी जगहों की यात्रा करता है. क्रूज शिप से जुड़े सीक्वेंस के बैकग्राउंड में समंदर की खूबसूरती को देखा जा सकता था.  

तमाशा

रणबीर कपूर और दीपिका पादुकोण स्टारर इस फिल्म के सहारे कोर्सिका शहर की खूबसूरती बॉलीवुड फैंस को देखने को मिली थी. इस फिल्म में कोर्सिका के शॉट्स इतने खूबसूरती से लिए गए थे कि कई फ्रेम एक पिक्चर पोस्टकार्ड की तरह नजर आते थे. रणबीर और दीपिका की केमिस्ट्री ने साबित किया था कि कोर्सिका एक ड्रीम डेस्टिनेशन से कम नहीं है. 

हाईवे
रणदीप हुड्डा और आलिया भट्ट स्टारर इस फिल्म हिमाचल प्रदेश की संगला वैली, पहलगाम के पास मौजूद अरू वैली और चंदनवरी जैसी दुर्लभ लोकेशन्स देखी गई थीं. फिल्म में सिर्फ पहाड़ों की खूबसूरती ही नहीं थी बल्कि दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और पंजाब की कई जगहों को भी काफी यूनिक तरीके से फिल्माया गया था. 

दिल चाहता है
आमिर खान, अक्षय खन्ना, सैफ अली खान स्टारर इस फिल्म को बॉलीवुड की सबसे प्रभावशाली ट्रैवल फिल्मों में शुमार किया जाता है. इस फिल्म में गोवा की खूबसूरती को तीन दोस्तों के नजरिए से दिखाया गया था. इस फिल्म का प्रभाव ऐसा था कि अब भी गोवा नेशनल हॉलीडे स्पॉट बना हुआ है. 

जिंदगी ना मिलेगी दोबारा

अभय देओल, ऋतिक रोशन, फरहान अख्तर, कटरीना कैफ स्टारर इस फिल्म में स्पेन की रोड ट्रिप को दिखाया गया है. डीप सी डाइविंग, रोड ट्रैवल, स्काईफॉल और टोमाटिना फेस्टिवल से जुड़े सीन्स इस फिल्म के मुख्य आकर्षण रहे. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई थी और इस फिल्म के बाद स्पेन जाने वाले भारतीयों में भी काफी इजाफा हुआ था. 

रॉकस्टार

रणबीर कपूर के करियर की सबसे प्रभावशाली फिल्म रॉकस्टार को दिल्ली, कश्मीर, मुंबई, धर्मशाला, प्राग और लिबेरेक में शूट किया गया था. इस फिल्म के सहारे बॉलीवुड फैंस को प्राग की खूबसूरती को निहारने का मौका मिला था. इसके अलावा अलग-अलग लोकेशन्स पर रणबीर का रॉकस्टार के तौर पर स्ट्रग्ल भी इस फिल्म को खास बनाता है. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×