scorecardresearch
 

जब इंटरव्यू में नरगिस को सामने देख नर्वस हो गए थे सुनील दत्त, खतरे में पड़ गई थी नौकरी

नरगिस भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं मगर दत्त साहब संग उनका प्यार अमर है. एक्ट्रेस की पुण्यतिथि पर बता रहे हैं सुनील दत्त संग उनके रिश्ते और सच्चे प्यार के कुछ किस्से.

सुनील दत्त और नर्गिस सुनील दत्त और नर्गिस

बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी दमदार एक्टिंग और खूबसूरती के लिए नरगिस दत्त काफी मशहूर थीं. कौन से रोल में कैसे ढलना है ये नरगिस को बखूबी आता था. अपने छोटे से करियर में ही नरगिस ने जो पहचान बनाई शायद ही किसी और ने ऐसा कारनामा किया हो. राज कपूर संग उनकी ऑनस्क्रीन जोड़ी तो मशहूर थी ही साथ ही सुनील दत्त संग उनके प्यार की दास्तान भी कम मशहूर नहीं है. नर्गिस भले ही आज हमारे बीच नहीं हैं मगर दत्त साहब संग उनका प्यार अमर है. एक्ट्रेस की पुण्यतिथि पर बता रहे हैं सुनील दत्त संग उनके रिश्ते और सच्चे प्यार के कुछ किस्से.

जब नरगिस को देख नर्वस हो गए सुनील दत्त

नरगिस की एंट्री बॉलीवुड में बहुत पहले हो गई थी. मगर सुनील दत्त उस दौरान ऑल इंडिया रेडियो के लिए काम किया करते थे. वे रेडियो जॉकी थी. उस समय नरगिस एक जाना-माना नाम बन चुकी थीं और सुनील दत्त उन्हें पसंद भी करते थे. सुनील दत्त को नरगिस का इंटरव्यू करने की जिम्मेदारी दी गई. सब कुछ ठीक चल भी रहा था. मगर जैसे ही नरगिस, दत्त साहब के सामने आईं दत्त साहब काफी नर्वस हो गए. इंटरव्यू तो दूर वे नरगिस से ढंग से बात भी नहीं कर सके. वो इंटरव्यू तो हो नहीं पाया मगर सुनील दत्त की नौकरी खतरे में जरूर पड़ गई थी. 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Sanjay Dutt (@duttsanjay)

कैसे नरगिस के सामने डरने वाले सुनील दत्त बन गए हीरो

यह तो बस रिश्ते की शुरुआत हुई थी. अभी आगे इस रिश्ते को सस्पेंस से भरे कई पड़ाव तय करने थे. अगर कहा जाए कि नरगिस और सुनील दत्त की प्रेम कहानी फिल्मी है तो कुछ गलत नहीं होगा. इत्तेफाक देखिए कि जिस नरगिस के सामने सुनील दत्त एक घबराए हुए शख्स बनकर रह गए थे उन्हें अपनी फेवरेट एक्ट्रेस के सामने हीरो बनने का मौका भी मिला. दरअसल मदर इंडिया की शूटिंग के दौरान नरगिस आग में फंस गई थीं. फिल्म का हिस्सा सुनील दत्त भी थे. बस जैसे ही उन्होंने नरगिस को देखा वे उन्हें बचाने के लिए आग में कूद गए और नरगिस की जान बचा ली. इस दौरान बल्कि वे खुद भी थोड़ा जल गए. मगर ये वो दिन था जब नरगिस की नजर में सुनील दत्त हीरो बन गए. 

सगाई के वक्त अपने प्यार का इजहार करते हुए रो पड़े थे संकेत भोसले, सुगंधा ने पोंछे आंसू, Video

मनाने के लिए करनी पड़ी मशक्कत

11 मार्च 1958 को नरगिस और सुनील दत्त की शादी हो गई. मगर इसके लिए भी सुनील दत्त को काफी पापड़ बेलने पड़े. पहले तो नरगिस, सुनील संग शादी करने को राजी नहीं थी. हालांकि ये बात दूसरी है कि नरगिस के मन में सुनील दत्त के लिए आदर जरूर था. मगर सुनील दत्त भी जिद पर अड़े थे कि वे शादी करेंगे तो सिर्फ नरगिस से ही करेंगे. नरगिस ने भी दत्त साहब के प्यार और समर्पण की भावना को महसूस किया और शादी के लिए रजामंदी दे दी. इस शादी से उन्हें 3 बच्चे हुए. संजय दत्त, नम्रता दत्त और प्रिया दत्त. 

अलविदा बिक्रमजीत: आर्मी से रिटायर होने के बाद बने कामयाब एक्टर, ऐसा रहा सफर

सुपरहिट फिल्मों का रहीं हिस्सा

करियर की तरफ रुख करें तो नरगिस ने अपने करियर में कई सारी सुपरहिट फिल्मों में काम किया. साल 1935 में रजिया फिल्म से उन्होंने 6 साल की उम्र में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की. साल 1943 में मोतीलाल के साथ उन्होंने 14 साल की उम्र में लीड एक्ट्रेस के तौर पर अपनी पहली फिल्म की. साल 1948 में आग फिल्म में पहली बार राज कपूर संग उनकी जोड़ी नजर आई. इसके बाद वे अंदाज, बरसात, मीना बाजार, हलचल, आवारा, श्री 420, मदर इंडिया, मिस इंडिया, रात और दिन, लाजवंती, अदालत, चोरी चोरी और परदेसी जैसी फिल्मों में नजर आईं. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें