scorecardresearch
 

6 महीनों में पलटी बॉलीवुड की कमाई, खान-ख‍िलाड़ी को पीछे छोड़कर आगे निकले अनुपम खेर

2022 के पहले 6 महीने में बॉलीवुड का रिपोर्ट कार्ड उतना जबरदस्त नहीं लग रहा जितना साल की शुरुआत में नजर आ रहा था. साउथ की फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर जैसी कमाई की वो मुद्दा अलग है, मगर बॉलीवुड ने ऐसी धांसू फिल्म ही नहीं दी जो इन फिल्मों को थोड़ी सी टक्कर दे सके. बड़े-बड़े स्टार्स की फिल्मों में थिएटर्स की कुर्सियां खाली नजर आईं. कुल मिलाकर फर्स्ट हाफ में हिसाब पूरी तरह पलट गया!

X
अनुपम खेर और कार्तिक आर्यन  अनुपम खेर और कार्तिक आर्यन
स्टोरी हाइलाइट्स
  • अक्षय-अजय के फ्लॉप होने से गिर गया बिजनेस
  • बदल गया बॉलीवुड की कमाई का पैटर्न
  • अगले 6 महीनों में मिलेगी राहत

2022 के पहले 6 महीने बीत चुके हैं. पिछले दो साल में कोरोनावायरस वाले लॉकडाउन से आई सुस्ती देखने के बाद, बॉलीवुड अब पूरी तरह काम पर लौट आया है. इस साल की शुरुआत से थिएटर्स में हिंदी फ़िल्में लगभग फिर से उतनी ही गिनती में रिलीज होने लगी हैं, जितनी कोविड वाले दौर से पहले हुआ करती थीं.

मगर 'द कश्मीर फाइल्स' 'गंगूबाई काठियावाड़ी' और 'भूल भुलैया 2' को छोड़ दें, तो बॉक्स ऑफिस पर हिंदी फिल्मों के लिए अभी भी एक ठंडक तो बरकरार है. जहां साउथ की हिंदी रिलीज 'RRR' और 'KGF' ने दो-तीन सौ करोड़ के आंकड़े को मजाक बना कर रख दिया, वहीं बॉलीवुड इन आंकड़ों को छूने में भी हांफता दिखा.

जनता के मूड में क्या बदला है, ये जानने के लिए सोशल मीडिया पर बैठे फिल्म पंडितों से लेकर बॉलीवुड के प्रोड्यूसर्स तक सब अपना दिमाग घिसने में लगे हैं. लेकिन एक बात तय है कि साल के पहले आधे हिस्से में टिकट खिड़की पर स्टार वाला पैटर्न तो बहुत बदल गया. कैसे? हम बताते हैं:  

मनोज बाजपेयी की फिल्म सत्या का शाहरुख-माधुरी कनेक्शन, 'गोली मार भेजे में' गाने से खुश नहीं थे अनुराग कश्यप
 

अनुपम खेर बने सबसे कमाऊ लीड एक्टर

बॉलीवुड के वेटरन, अनुपम खेर की एक्टिंग को हल्का समझने की गलती तो पहली बार थिएटर में कदम रखने वाले भी नहीं करते. मगर बॉक्स ऑफिस आंकड़ों में इस साल अनुपम ने झंडे ही गाड़ दिए. बॉक्स ऑफिस के मामले में, वो 2022 में बॉलीवुड के सबसे बड़े लीडिंग एक्टर हैं. विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' में अनुपम लीड रोल में थे और इस फिल्म ने जिस तरह का बिजनेस किया वो 40-50 साल में एक बार देखने को मिलता है.

अगर आपको लगता है कि ये बात अतिशयोक्ति है, तो फिल्मों की कमाई पर जरा भी नजर रखने वाला व्यक्ति आपको बता देगा कि 'द कश्मीर फाइल्स' जैसी भौकाली कमाई वाला ट्रेंड आखिरी बार, 1975 में रिलीज हुई 'जय संतोषी मां' के लिए देखने को मिला था. 

अक्षय-अजय-रणवीर फ्लॉप 

बॉलीवुड के बिजनेस के लिए अक्षय कुमार और अजय देवगन का हिट होना कितना ज्यादा जरूरी है इसे आंकड़ों में समझिए- 2018 में तीनों खान्स से हिंदी फिल्मों को 407 करोड़ से ज्यादा की कमाई हुई. जबकि अक्षय की तीन फिल्मों (पैड मैन, गोल्ड और 2.0) से हिंदी फिल्म बिजनेस को 377 करोड़ से ज्यादा की कमाई हुई. और इसमें अजय की एक रिलीज 'रेड' का कलेक्शन 103 करोड़ भी जोड़ दें तो खान्स काफी पीछे छूट जाते हैं. 

2019 में शाहरुख और आमिर की फिल्में तो रिलीज ही नहीं हुईं. लेकिन सलमान की दो फिल्मों (भारत और दबंग 3) ने 355 करोड़ से थोड़ा ज्यादा कमाई की. इसी साल अक्षय की 4 फिल्मों (केसरी, मिशन मंगल, हाउसफुल 4, गुड न्यूज) ने 750 करोड़ से भी ज्यादा का कलेक्शन कर डाला.

अक्षय कुमार और अजय देवगन

इसमें अजय की दो फिल्मों (टोटल धमाल, दे दे प्यार दे) से हुआ 257 करोड़ कलेक्शन जोड़ दें तो मामला 1000 करोड़ के पार हो जाएगा. अजय और अक्षय की फिल्मों का बजट खान्स की फिल्मों से काफी कम भी होता है. इसलिए फायदे वाले बिजनेस के लिहाज से इनका हिट होना ज्यादा जरूरी है.

2022 में अक्षय की दो बड़ी फिल्में- बच्चन पांडे और सम्राट पृथ्वीराज, बुरी तरह फ्लॉप हुई हैं. अजय की 'रनवे 34' ने भी बॉक्स ऑफिस पंडितों को ज्यादा परेशान नहीं किया. इस साल बॉलीवुड के ठंडे रहने का ये एक बड़ा कारण है. ऊपर से एक नुक्सान ये कि रणवीर सिंह की 'जयेशभाई जोरदार' थिएटर्स में कब आई-कब गई ये पता भी नहीं चला. 

कार्तिक आर्यन बने स्टार 

पिछले कई साल से लगातार मेहनत कर रहे कार्तिक आर्यन ने इस साल बॉक्स ऑफिस पर धमाका कर दिया. 'भूल भुलैया 2' के 184 करोड़ कमाने से कार्तिक का भौकाल इस साल 'बड़े स्टार' वाला हो गया. 100 करोड़ के आसपास की हिट्स दे रहे कार्तिक ने 2022 में धमाकेदार कमाई कर के बॉलीवुड बिजनेस को थोड़ी राहत दी.

आलिया भट्ट का जलवा रहा बरकरार 

स्टार पावर के मामले में लोग एक्ट्रेसेज की तरफ ध्यान ही नहीं देते. लेकिन आंकड़े बताते हैं कि आलिया भट्ट शायद एकमात्र स्टार हैं जिनके बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को किसी कोरोनावायरस, किसी लॉकडाउन से फर्क नहीं पड़ रहा. 2017-18-19 तीनों साल आलिया ने पहले 6 महीने में कम से कम एक 100 करोड़ वाली हिट दी है. 2020 और 2021 में उनकी कोई फिल्म थिएटर्स में रिलीज नहीं हुई.

सुष्मिता सेन ने लड़ी 10 साल लंबी कानूनी लड़ाई, तब दूसरी बेटी को घर लाईं

2022 में जब आलिया 'गंगूबाई काठियावाड़ी' के साथ थिएटर्स में वापिस लौटीं तो एक बार फिर उन्होंने बॉक्स ऑफिस को हरा-भरा कर दिया. संजय लीला भंसाली के साथ उनकी इस फिल्म ने 129 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस कर डाला. 

आलिया भट्ट

2022 के पहले हाफ में संघर्ष करते बॉलीवुड को अब जुलाई से दिसंबर तक थोड़ी राहत मिलने की आशा है. क्योंकि अब आने वाले हर महीने में एक बड़ी बॉलीवुड फिल्म रिलीज होगी. रणबीर कपूर-आलिया भट्ट की 'ब्रह्मास्त्र' से लेकर आमिर खान की 'लाल सिंह चड्ढा' और सलमान की 'कभी ईद कभी दिवाली' तक, अब शायद बॉलीवुड बिजनेस ट्रैक पर लौट आए. 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें