scorecardresearch
 

Patiala Election Results 2022: पटियाला सीट से हारे कैप्टन अमरिंदर सिंह, AAP प्रत्याशी कोहली ने दी मात

Punjab Vidhan Sabha Election Result 2022: पंजाब के पटियाला जिले में घनौर, नाभा, पटियाला, पटियाला ग्रामीण, राजपुरा, समाना, सनौर और शुतराणा समेत कुल 8 विधानसभा सीटें हैं. पटियाला सीट से कैप्टन अमरिंदर सिंह चुनाव हार गए हैं.

X
Patiala Vidhan Sabha Chunav Results 2022 Updates
Patiala Vidhan Sabha Chunav Results 2022 Updates

Patiala, Punjab Assembly Election Results 2022: पंजाब के पटियाला जिले में 8 विधानसभा सीटें हैं. जिसमें घनौर, नाभा, पटियाला, पटियाला ग्रामीण, राजपुरा, समाना, सनौर और शुतराणा विधानसभा क्षेत्र शामिल हैं. पटियाला जिले में 20 फरवरी 2022 को मतदान हुआ, जिसमें कुल 73.11 फीसदी वोटिंग दर्ज की गई. 

> शुत्राणा विधानसभा सीट 
पंजाब के पटियाला जिले की शुत्राणा विधानसभा सीट (Shutrana Assembly Constituency) पर AAP के कुलवंत सिंह बाजीगर ने जीत की बाजी मारी है. उन्होंने अकाली दल के वनिंदर कौर को 51554 वोटों से करारी शिकस्त दी है. पंंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में इस सीट से कुल 9 प्रत्याशी चुनावी रण में उतरे कुल 73.11 फीसदी मतदान हुआ था. पंजाब चुनाव 2022 में इस सीट से कांग्रेस ने दरबारा सिंह को चुनाव मैदान में उतारा था जबकि आम आदमी पार्टी से कुलवंत सिंह बाजीगर, अकाली दल से वनिंदर कौर ने चुनाव लड़ा है. इस क्षेत्र की अधिकतर आबादी आजीविका के लिए खेती-किसानी पर निर्भर है. बता दें कि शुतराणा सीट पर 2017 में कांग्रेस के निर्मल सिंह ने अकाली दल के वनिंदर कौर को हराया था. 

> सनौर विधानसभा सीट 
पटियाला जिले की सनौर विधानसभा सीट (Sanour Assembly Constituency) ग्रामीण क्षेत्र में आती है. इस सीट से आम आदमी पार्टी के हरमीत सिंह को जीत मिली है. उन्होंने शिरोमणि अकाली दल के हरिंदर पाल सिंह को पराजित किया है. साल 2012 में इस सीट पर पहली बार हुए चुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी को जीत मिली थी. जबकि 2017 विधानसभा चुनाव में अकाली दल के हरिंदर पाल सिंह विधायक चुने गए थे. हरिंदर पाल सिंह ने कांग्रेस के हरिंदर पाल सिंह मान को शिकस्त दी थी. 

> समाना विधानसभा सीट 
पंजाब के पटियाला जिले की समाना विधानसभा सीट (Samana Assembly Seat) पर आम आदमी पार्टी के चेतन सिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अकाली दल के प्रत्याशी सुरजीत सिंह को 39713 वोटों से हराया है. पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 इस सीट से कांग्रेस ने रनिंदर सिंह पर भरोसा जताया तो वहीं, आम आदमी पार्टी से चेतन सिंह जोरमाजरा, अकाली दल से सुरजीत सिंह और कैप्टन अमरिंदर सिंह की पार्टी पंजाब लोक कांग्रेस से सुरिंदर सिंह खेरकी ने चुनाव लड़ा था. बता दें कि 2017 विधानसभा चुनाव में इंडियन नेशनल कांग्रेस से राजिंदर सिंह ने शिरोमणि अकाली दल के सुरजीत सिंह राखरा को हराया था.

> राजपुरा विधानसभा सीट 
पटियाला जिले की राजपुरा विधानसभा सीट (Rajpura Constituency) पर आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार की जीत हुई. नीना मित्तल ने इस सीट से बीजेपी उम्मीदवार जगदीश कुमार जग्गा को पराजित किया. बता दें कि 2017 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के कंबोज ने AAP के आशुतोष जोशी को हराया था. 

> पटियाला ग्रामीण विधानसभा सीट 

पटियाला ग्रामीण सीट से आम आदमी पार्टी के डॉ. बलबीर सिंह को जीत मिली है. उन्होंने कांग्रेस उम्मीदवार मोहित महिंद्रा को पराजित कर दिया. बता दें कि 2017 में इस सीट पर कांग्रेस के ब्रह्म महिंद्रा ने आम आदमी पार्टी के करनवीर सिंह तिवाना को हरा दिया था. अकाली दल के सतबीर सिंह तीसरे स्थान पर रहे थे. 

> पटियाला विधानसभा सीट  
पटियाला विधानसभा सीट (Patiala Seat) पंजाब की हाई प्रोफाइल सीटों में से एक है. पटियाला विधानसभा क्षेत्र पर पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह का प्रभाव माना जाता रहा है. लेकिन पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अजीत सिंह कोहली ने पटियाला सीट पर राज्य के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह को हरा दिया है. पटियाला सीट पर सबकी नजरें टिकी थीं. अमरिंदर सिंह को AAP उम्मीदवार अजीत पाल सिंह कोहली ने 19873 वोटों से हराया है. कैप्टन को 28007 वोट मिले. वहीं, AAP उम्मीदवार को 47704 वोट मिले. बता दें कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में कैप्टन अमरिंदर ने आम आदमी पार्टी के डॉ. बलबीर सिंह को हराया था. 

> नाभा विधानसभा सीट  
पंजाब की नाभा विधानसभा सीट (Nabha Seat) से आम आदमी पार्टी ने जीत हासिल की है. AAP उम्मीदवार गुरदेव सिंह देव मान ने शिरोमणि अकाली दल के उम्मीदवार कबीर दास को पराजित कर दिया है. दोनों के बीच का वोटों का मार्जिन 52600 रहा है. गुरदेव को 82053 वोट मिले जबकि कबीर दास को 29453 वोट मिले.

> घनौर विधानसभा सीट  

कांग्रेस ने इस बार भी साधु सिंह धर्मसोत पर दांव लगाया तो वहीं, AAP ने गुरदेव सिंह देव मान को ही चुनाव मैदान में उतारने पर भरोसा जताया था. लेकिन इस सीट पर आम आदमी पार्टी (AAP) के उम्मीदवार गुरलाल ने जीत दर्ज की है. उन्होंने कांग्रेस के मदन लाल को 31765 वोटों से पराजित किया. इससे पहले, घनौर की जनता ने 2017 में मदन लाल जलालपुर को दूसरी बार विधानसभा में भेजा था. मदन लाल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी अकाली दल की बीबी मुखमेलपुर को भारी मतों के अंतर से हराया था. 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें