scorecardresearch
 

गुजरात चुनाव में शिवसेना भी उतरी, 50 से 75 सीटों पर लड़ने की तैयारी

शिवसेना गुजरात में हिन्दुत्व, विकास और शिक्षा को मुद्दा बनाकर चुनावी मैदान में उतरेगी.

शि‍वसेना नेता उद्धव ठाकरे शि‍वसेना नेता उद्धव ठाकरे

गुजरात चुनाव के मैदान में अब बीजेपी, कांग्रेस के साथ शिवसेना ने भी मैदान में उतरने का ऐलान कर दिया है. शिवसेना के राज्यसभा सांसद अनित देसाई ने अहमदाबाद में बताया कि पार्टी के नेता उद्धव ठाकरे ने गुजरात में 50 से 70 सीट पर शिवसेना के उम्मीदवार उतारने का निर्णय लिया है. उन्होंने बताया कि शिवसेना गुजरात में हिन्दुत्व, विकास और शिक्षा को मुद्दा बनाकर चुनावी मैदान में उतरेगी.

किसी से गठबंधन नहीं करेगी पार्टी

गौरतलब है कि शिवसेना ने किसी भी राजनीतिक दल के साथ गुजरात में गठबंधन करने से इंकार कर दिया है. हालांकि, इस चुनाव में यह देखना बेहद दिलचस्प होगा कि, जब हिन्दुत्व के नाम पर गुजरात में सत्ता की कमान संभालने वाली बीजेपी अब विकास के मुद्दे पर आ चुकी है, जबकि कांग्रेस सॉफ्ट हिन्दुत्व तक पहुंच चुकी है, ऐसे में शिवसेना का हिन्दुत्व का मुद्दा गुजरात में कितना चलता है. गुजरात में कभी भी बीजेपी, कांग्रेस के अलावा कोई तीसरा दल जगह नहीं बना पाया है.

गुजरात चुनाव पर सिर्फ देश की ही नहीं दुनिया की नजरें टिकी हैं. बीजेपी, खास तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ये चुनाव साख का सवाल है, वहीं कांग्रेस भी 22 साल बाद गुजरात की सत्ता में वापसी की उम्मीद लिए अपने तरकश का हर तीर आजमाना चाहती है.

 गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को वोट डाले जाएंगे. गुजरात के नतीजे हिमाचल के साथ ही 18 दिसंबर को आएंगे. भारतीय जनता पार्टी ने विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल के नेतृत्व में चुनाव लड़ने का ऐलान किया है. हालांकि, पाटीदार आंदोलनों के कारण भारतीय जनता पार्टी बैकफुट पर है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×