scorecardresearch
 

EXCLUSIVE: गोवा चुनाव में वादों का स्मार्ट कार्ड बांट रही है AAP

स्मार्ट कार्ड देखने में किसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड जैसा दिखता है. इस पर गोवा में आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार एल्विस गोम्स और अरविंद केजरीवाल की तस्वीर देखी जा सकती है. कार्ड के बीचोंबीच करेंसी नोट की तर्ज पर जन कल्याण की योजनाओं की गारंटी दी गई है.

X
गोवा में आम आदमी पार्टी ने खोजा प्रचार का नया तरीका
गोवा में आम आदमी पार्टी ने खोजा प्रचार का नया तरीका

चुनावों के दौरान सियासी पार्टियां अक्सर वोटरों को लुभाने के लिए सौगातें बांटती हैं. लेकिन गोवा में आम आदमी पार्टी घर-घर जाकर स्मार्ट कार्ड बांट रही है.

वादों का गारंटी कार्ड!
राज्य में पहली बार किस्मत आजमा रही पार्टी को इस नए प्रयोग से काफी उम्मीदें हैं. लेकिन इस स्मार्ट कार्ड से वोटरों के हाथ सिर्फ आश्वासन ही लग रहे हैं. पार्टी नेता कह रहे हैं कि ये जनता से किए गए वादों का गारंटी कार्ड है.

कार्ड में क्या है?
ये स्मार्ट कार्ड देखने में किसी क्रेडिट या डेबिट कार्ड जैसा दिखता है. इस पर गोवा में आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार एल्विस गोम्स और अरविंद केजरीवाल की तस्वीर देखी जा सकती है. कार्ड के बीचोंबीच करेंसी नोट की तर्ज पर जन कल्याण की योजनाओं की गारंटी दी गई है. गारंटी के नीचे एल्विस गोम्स के दस्तखत भी हैं.

कार्ड के पिछले हिस्से में लिखा गया है कि ये कार्ड आम आदमी पार्टी के वायदों का प्रतीक है. साथ ही वोटरों से इसे संभालकर रखने की अपील की गई है.

कैसे बांटा जाता है कार्ड?
आम आदमी पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर ये स्मार्ट कार्ड बांट रहे हैं. इसके साथ ही एक फॉर्म भी मतदाताओं को बांटा जाता है. फॉर्म में उन 6 सामाजिक योजनाओं की बड़ी बातें लिखी होती हैं जिनका वायदा पार्टी ने अपने मेनिफेस्टो में किया है. महिलाएं, युवा, बेरोजगार और बुजुर्ग जरुरत के मुताबिक योजना चुनते हैं और फॉर्म पर अपना फोन नंबर देते हैं. बदले में पार्टी कार्यकर्ता स्मार्ट कार्ड पर फॉर्म नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर लिखकर देते हैं.

केजरीवाल करते हैं कॉल
स्मार्ट कार्ड मिलने के कुछ दिन बाद ही वोटरों को अरविंद केजरीवाल का रिकॉर्डेड कॉल मैसेज मिलता है जिसमें दिल्ली के सीएम वादे निभाने का भरोसा दिलाते हैं. इस अनोखे प्रचार का पता विरोधि़यों को ना लगे इसलिए पूरे प्रचार को बेहद गुप्त तरीके से चलाया गया है.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें