scorecardresearch
 

बिहार विधानसभा चुनाव: पहले फेज में 54 फीसदी से ज्यादा वोटिंग, जानिए खास बातें

पहले चरण के मतदान में कई जगहों पर ईवीएम खराबी की भी शिकायतें सामने आईं. जमुई से आरजेडी प्रत्याशी विजय प्रकाश ने आरोप लगाया कि करीब 55 बूथ पर ईवीएम ने काम नहीं किया.

बिहार में विधानसभा चुनाव (फोटो- पीटीआई) बिहार में विधानसभा चुनाव (फोटो- पीटीआई)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बिहार चुनाव का पहला फेज खत्म
  • पहले चरण में 1066 प्रत्‍याशी मैदान में
  • 71 विधानसभा सीटों पर वोटिंग

कोरोना वायरस के संकट के बीच बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के पहले चरण का मतदान संपन्न हो चुका है. बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान में 54.26 फीसदी वोटिंग हुई. बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 71 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई. पहले चरण के मतदान में 1066 प्रत्‍याशी मैदान में थे. बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान में कई खास बातें भी सामने आई हैं...

- पहले चरण के लिए 2.14 करोड़ से ज्‍यादा मतदाताओं में 54.26 फीसदी वोटिंग हुई.

- कोरोना काल में यह पहला विधानसभा चुनाव है. बिहार चुनाव के पहले चरण के मतदान में कोरोना वायरस से जुड़े प्रोटोकॉल का भी ध्यान रखा गया.

- पहले चरण के मतदान में कई जगहों पर ईवीएम खराबी की भी शिकायतें सामने आईं. जमुई से आरजेडी प्रत्याशी विजय प्रकाश ने आरोप लगाया कि करीब 55 बूथों पर ईवीएम ने काम नहीं किया. ऐसे में यहां दोबारा मतदान होना चाहिए. आरजेडी ने केंद्र और बीजेपी पर इसका ठीकरा फोड़ा. 

देखें: आजतक LIVE TV

- पहले चरण में आरजेडी के 42 सीटों पर, एलजेपी के 41 सीटों पर, आरएलएसपी के 40 सीटों पर, जेडीयू के 35 सीट पर, बीजेपी के 29 सीट पर, बीएसपी के 26 सीट पर, कांग्रेस के 21 सीट पर और एनसीपी के 21 सीटों पर उम्मीदवारों के लिए वोट डाले गए.

- पहले चरण के मतदान में सर्वाधिक उम्‍मीदवार वाली सीट गया टाउन रही. जहां 27 प्रत्‍याशी मैदान में उतरे. वहीं सबसे कम उम्मीदवार वाली सीट कटोरिया रही. जहां 5 प्रत्‍याशी ही मैदान में थे.

- मतदान के दौरान ईवीएम में खराबी की घटनाएं बहुत मामूली रहीं. कुल ईवीएम में से 0.22% बदलनी पड़ीं, जबकि कंट्रोल यूनिट बदलने का आंकड़ा थोड़ा ज्यादा यानी 0.25% रहा.

- निर्वाचन आयोग के सेक्रेटरी जनरल उमेश सिन्हा ने बताया कि कई बूथों पर मतदान का समय शाम सात बजे तक बढ़ाया गया. वहीं कुछ जगह सुबह सात से तीन बजे तक, कहीं सुबह सात से चार और पांच बजे तक वोटिंग समय था. लेकिन आमतौर पर शाम छह बजे तक मतदान करने का समय तय था. 

- पहले चरण के मतदान में 72 हजार से ज्यादा सर्विस वोटर और 83 हजार के लगभग पोस्टल बैलेट से मतदान हुआ है.

- बिहार एडीजी के अनुसार बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण के दौरान कोविड-19 उल्लंघन के 93 मामले सामने आए.

पहले चरण के मतदान के बाद नेताओं ने ऐसे किया लोगों का धन्यवाद

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें