scorecardresearch
 

सलमान रुश्‍दी का ये नॉवल भारत में बैन, पर ऑनलाइन उपलब्‍ध है...

आज सलमान रुश्‍दी का जन्‍मदिन है. रुश्‍दी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, पर फिर भी ये जान लीजिए कि भारतीय मूल के रश्‍दी आज 70 साल के हो गए हैं.

सलमान रुश्‍दी सलमान रुश्‍दी

आज सलमान रुश्‍दी का जन्‍मदिन है. रुश्‍दी किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं, पर फिर भी ये जान लीजिए कि भारतीय मूल के रुश्‍दी आज 70 साल के हो गए हैं.

70 के हुए रुश्‍दी, एक्‍स वाइफ ने लगाए थे सेक्‍स कुंठित होने के आरोप

रुश्‍दी ने कई काम किए हैं. कॉपी राइटर से लेकर लेखक तक का उनका सफर अधिकांश विवादों में घिरा रहा है. अब तक 12 उपन्‍यास लिख चुके रुश्‍दी इस साल 13वां उपन्‍यास लाने की तैयारी में हैं. पर अब बात उनके उस नॉवल की जिसने उन्‍हें पूरी दुनिया में विवादित कर दिया.

जी हां, हम बात कर रहे हैं उनके नॉवल The Satanic Verses की. दुनिया के कई देशों समेत ये नॉवल भारत में भी बैन है. जानकारों की मानें तो हमारे देश में इसकी खरीद-फरोख्‍त गैर-कानूनी है.

आ रहा है सलमान रुश्‍दी का नया नॉवेल, होगी भारतीय परिवार की कहानी

ऑनलाइन अवेलेबल है नॉवल
चौंकाने वाली बात ये है कि ये नॉवल ऑनलाइन अवेलेबल है. इसे आप कई वेबसाइट्स के माध्‍यम से डाउनलोड कर सकते हैं. इसका पीडीएफ आसानी से मिलता है. साथ ही ऑनलाइन पढ़ सकते हैं. प्रिंटआउट निकालें या जो भी करें, आप पर निर्भर करता है.

देखें-



क्‍यों विवादित है ये नॉवल
इस नॉवल में ईशनिंदा का आरोप लगाया गया है. इसके प्रकाशन के बाद ही उनके लिए ईरान के धार्मिक नेता आयातोल्लाह खोमैनी ने फतवा जारी कर दिया था. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस नॉवल के जापानी अनुवादक हितोशी इगाराशी की हत्या कर दी गई थी जबकि इटेलियन अनुवादक और नॉर्वे के प्रकाशक हमले में बाल-बाल बचे थे.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें