scorecardresearch
 

इंटरनेशनल बेंचमार्क टेस्ट: 13 साल की लड़की ने किया टॉप, मिला ये इनाम

13 साल की कक्षा 8वीं में पढ़ने वाली अनहिता सिंह ने इंटरनेशनल बेंचमार्क टेस्ट (IBT) में इंग्लिश सेक्शन में पूरे नंबर लाकर पूरे भारत का नाम रोशन कर दिया है.

Anahita Singh Anahita Singh

13 साल की कक्षा 8वीं में पढ़ने वाली अनहिता सिंह ने इंटरनेशनल बेंचमार्क टेस्ट (IBT) में इंग्लिश सेक्शन में पूरे नंबर लाकर पूरे भारत का नाम रोशन कर दिया है. जहां उन्होंने पूरे 100 पर्सेंटाइल हासिल किए हैं. बता दें IBT की परीक्षा पिछले साल नवंबर में हुई थी और परिणाम इस सप्ताह की शुरुआत में घोषित किए गए है.

क्या है IBT परीक्षा इंटरनेशनल बेंचमार्क टेस्ट

इंटरनेशनल बेंचमार्क टेस्ट एक इंटरनेशनल लेवल की परीक्षा है, जो तीन विषयों इंग्लिश, मैथमेटिक्स, साइंस और अरबी भाषा के लिए टेस्ट करवाती है. इंटरनेशनल बेंचमार्क टेस्ट का आयोजन 'Australian Council for Educational Research (ACER)' दुनियाभर में करती है. भारत में करीब 50 हजार से ज्यादा छात्र इस परीक्षा में हिस्सा लेते हैं.

नौकरी नहीं करना चाहता था ये शख्स, फिर ऐसे बना करोड़ों का मालिक

बता दें, अनाहिता लखनऊ के सिटी मॉन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर में 8वीं कक्षा में पढ़ती हैं. IBT में उन्होंने इंग्लिश लैंग्वेज के कम्प्रीहेंशन, ग्रामर, पंक्चुएशन, स्पेलिंग और वोकैबुलरी में टॉप किया है. जिसके लिए उन्हें 50 हजार रुपये की धनराशि इनाम के रूप में दी गई.

खुद की कंपनी बेचकर शुरू की खेती-बाड़ी, अब लाखों रुपये कमा रहा है ये लड़का

अनाहिता ने बताया मेरे लिए IBT में इंग्लिश विषय में टॉप करना गर्व की बात है. वह भविष्य में भारतीय विदेश सेवा में काम करना चाहती है. उन्होंने कहा परीक्षा काफी मुश्किल होती है. जिसके लिए पढ़ाई एक प्लानिंग के साथ करने की जरूरत होती है. उन्होंने कहा मेरी सफलता के श्रेय माता-पिता को जाता है. पढ़ाई के दौरान उन्होंने मुझे काफी सपोर्ट किया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें