scorecardresearch
 

अंग्रेजी सीखने के 10 आसान और मजेदार तरीके...

आज के समय में बेहतर करियर ग्रोथ के लिए अपनी मातृभाषा जानने के साथ-साथ अंग्रेजी सीखना जरूरी नहीं बल्कि अनिवार्य हो गया है. ऐसे में सीखें अंग्रेजी सीखने के आसान व मजेदार टिप्स...

Learn English Learn English

किसी भी भाषा को सीखने का सबसे आसान तरीका है कि आप उसे अच्‍छी तरह समझें, जहां भी जाएं वहां उस भाषा में लोगों के साथ बातचीत करने की कोशिश करें. कोई भी भाषा इतनी मुश्किल नहीं होती कि उसे सीखा न जा सके. इसी के मद्देनजर हम खास आपके लिए लेकर आए हैं ऐसे 10 आसान और मजेदार तरीके जिन्हें अपना कर आप फर्राटेदार अंग्रेजी बोल सकते हैं.

1. किसी अंग्रेजी रेडियो स्टेशन की तलाश करें...
वैसे तो रेडियो सूचना व मनोरंजन का बेहतरीन साधन है, मगर इस बात को कम ही लोग जानते हैं कि उसमें अंग्रेजी सिखलाने के कई चैनल्स हैं. आप बस उन पर ट्यून करें और धीरे-धीरे अंग्रेजी सीखें.

2. यू-ट्यूब के टॉप वीडियोज को थोड़ा समय दें...
ऐसा हम सभी के साथ होता है कि यू-ट्यूब पर जाकर हम अपने पसंदीदा गीत व फिल्में देखने लगते हैं. हमारी प्रिफरेंस में वे वीडियोज कभी नहीं होते जो टॉप पर और अंग्रेजी में चल रहे होते हैं, अगर आप उन्हें शुरुआत में ही थोड़ा सा समय देते हैं तो आपकी अंग्रेजी में सुधार देखने को मिलेगा.

3. खुद से अंग्रेजी में बात करें व गीत गाएं...
मैं निजी तौर पर कई लोगों को जानता हूं जो अंग्रेजी के गानें देख कर अंग्रेजी सीखे हैं. इसके अलावा खुद से बातें करना तो दुनिया के सबसे आसान तौर-तरीकों में से एक है.

4. आप जिस अंग्रेजीदां को पसंद करते हैं उसे जरूर सुनें...
भाषा सीखने के क्रम में ऐसा जरूर होता है कि किसी की स्पीच और डायलॉग डिलीवरी आपको बहुत अच्छी लगती है, तो यू-ट्यूब पर जाएं और अपने पसंदीदा की सारी स्पीचेस व इंटरव्यू देख जाएं.

5. अंग्रेजी बोलने वालों के नजदीक रहें व बैठें...
पब्लिक प्लेसेस और वर्क प्लेसेस पर ऐसे लोगों की कोई कमी नहीं जो अंग्रेजी में ही बोलते हैं तो आप उनसे दोस्ती करें और उनके साथ बोलने की कोशिश करें.

6. होर्डिंग-बोर्डिंग व विज्ञापनों को पढ़ते चलें...
अंग्रेजी सीखने का यह भी एक आसान जरिया है. आप सड़क पर चलते हुए विज्ञापनों को पढ़ते चले.

7. अपने पसंदीदा अंग्रेजी गानों की लिरिक्स याद करें...
ऐसा कौन होगा जिसे म्यूजिक न पसंद हो, लेकिन म्यूजिक की दीवानगी यदि आपको दोहरे फायदे दिला दे तो फिर क्या बात है. अंग्रेजी गानों को सुनना नहीं भूलें.

8. अंग्रेजी सीरियल्स और फिल्में देखें...
ऐसा हो सकता है कि अंग्रेजी सीरियल्स और फिल्में समझने में शुरुआत में आपको दिक्कतें आएं, मगर धीरे-धीरे आप सिर्फ और सिर्फ फायदे में होंगे.

9. फेसबुक पर दोस्तों से अंग्रेजी में चैट करें...
आप फेसबुक पर अधिक से अधिक समय बिताते हैं तो कोशिश करें कि अपनी पोस्ट अंग्रेजी में लिखें, और अपने दोस्तों से अंग्रेजी में चैट करें.

10. अंग्रेजी बोलने में हिचकिचाएं नहीं:
किसी भी काम को करने के लिए असल कोशिश तो आपको ही करनी होती है, इसलिए बिना किसी झिझक के अंग्रेजी में बोलने की कोशिश करें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें