scorecardresearch
 

भूकंप आए तो बचाव के लिए तुरंत उठाएं ये 5 कदम

जब कभी भी भूकंप आता है तो ज्यादातर लोग बुरी तरह घबरा जाते हैं और सावधानी से काम लेने के बजाय घबराने लगते हैं. घबराहट की वजह से लोग उचित निर्णय नहीं कर पाते.

प्रतीकात्मक फोटो प्रतीकात्मक फोटो

जब कभी भी भूकंप आता है तो ज्यादातर लोग बुरी तरह घबरा जाते हैं और सावधानी से काम लेने के बजाय घबराने लगते हैं. घबराहट की वजह से लोग उचित निर्णय नहीं कर पाते. भूकंप के दौरान कुछ सावधानियां बरतकर आसानी से अपना और दूसरों का बचाव किया जा सकता है. आप भूंकप के समय ये काम करके भूकंप से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं...

1. भूकंप महसूस होते ही घर से बाहर निकलकर खुली जगह पर चले जाएं. अगर गली काफी संकरी हो और दोनों ही ओर बहुमंजिला इमारतें बनी हों, तो बाहर निकलने से कोई फायदा नहीं होगा. तब घर में ही सुरक्ष‍ित ठिकाने पर रहें.

2018 में आ सकते हैं भयानक भूकंप, पृथ्वी में हो रहे हैं ये बदलाव

2. अगर घर से बाहर निकलने में काफी वक्त लगने का अनुमान हो, तो कमरे के कोने में या किसी मजबूत फर्नीचर के नीचे छुप जाएं. सिर के साथ-साथ शरीर के अन्य संवेदनशील अंगों को पहले बचाने की कोशिश करें.

3. घर के बाहर निकलकर कभी भी बिजली, टेलीफोन के खंभे या पेड़-पौधों के नीचे न खड़े हों.

देखें साल के सबसे खतरनाक भूकंप की Photos, 400 मरे, 6700 घायल

4. भूकंप महसूस होते ही टीवी, फ्रिज, जैसे बिजली के सारे उपकरण प्लग से निकाल दें.

5. एक बार बहुत तेज भूकंप आने के बाद कुछ घंटों तक आफ्टर शॉक्स आ सकते हैं. इनसे बचने का इंतजाम पहले ही कर लें. आफ्टर शॉक्स आने की कोई तय मियाद नहीं होती है, इसलिए अफवाहों पर बिल‍कुल ही ध्यान न दें.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें