scorecardresearch
 

सादगी पसंद असाधारण हीरोइन नूतन के बारे में जानिये ये अनसुनी बातें...

बॉलीवुड की दिग्‍गज और अपनी अभिनय का लोहा मनवाने वाली अभिनेत्री नूतन के बारे में यहां कई ऐसी बातें हैं, जिनके बारे में संभवत: अापने नहीं सुना होगा...

नूतन नूतन

अभिनय में सहजता, सादगी और रस घोलने वाली दिग्‍गज अभिनेत्री नूतन का निधन साल 1991 में 21 फरवरी को हुआ था. नूतन के बारे में आपको संभवत: ये बातें नहीं पता होंगी...

- उन्‍होंने बॉलीवुड की 70 से ज्‍यादा फिल्‍मों में अभिनय किया है और लगातार 5 साल बेस्‍ट एक्‍ट्रेस का फिल्‍मफेयर खिताब जीतने का रिकॉर्ड उन्‍हीं के नाम है.

- साल 1950 में महज 14 साल की उम्र से उन्‍होंने फिल्‍म हमारी बेटी से अपने फिल्‍मी करियर की शुरुआत की थी.

- बंदिनी, सुजाता, सौदागर, अनाड़ी, तेरे घर के सामने जैसी फिल्‍मों ने उन्‍हें खास पहचान दिलाई.

आलोचकों और दर्शकों की पहली पंसद थी यह अदाकारा

- नूतन मशहूर अभिनेत्री शोभना समर्थ की बेटी थीं. नूतन को बचपन से ही फिल्मी माहौल मिला. उनकी मां शोभना उन्हें हिरोइन ही बनाना चाहती थीं.

- नूतन अपने फिल्मी करियर में तो ऊंचाईयों पर थी, लेकिन निजी जिंदगी में बेहद उदास रहती थीं. जिस मां ने नूतन को बॉलीवुड की राह दिखाई उन्हीं के साथ उनके रिश्ते खराब हो गए. नूतन ने अपनी मां पर पैसों के हेरफेर का आरोप भी लगाया और 20 सालों तक मां-बेटी की बातचीत नहीं हुई.

- नूतन ने नेवी ऑफिसर रजनीश बहल से शादी की और शादी के बाद ऐलान किया को वो फिल्मों में काम नहीं करेंगी, लेकिन बेटे मोहनीश बहल के पैदा होने के बाद भी उन्हें एक से बढ़कर एक रोल मिलते रहे, जिसके चलते नूतन वापस फिल्में करने लगीं.

- नूतन की उदासी उनकी बीमारी की वजह भी बन गई. नूतन कैंसर की शिकार हो गईं और मजह 54 साल की उम्र में 1991 में नूतन ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें