scorecardresearch
 

गर्मी का कहर: इस राज्य ने बढ़ाईं स्कूलों की छुट्टि‍यां, अब 26 जून से लगेंगी क्‍लासेज़

Summer Vacation Extended: लू के थपेड़े और झुलसाने वाली गर्मी को देखते हुए गर्मी की छुट्टियों की अवधि बढ़ाने का फैसला लिया गया है.

X
प्रतीकात्मक फोटो (Getty) प्रतीकात्मक फोटो (Getty)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • भीषण गर्मी के चलते लिया गया फैसला
  • बढ़ाई गई स्‍कूलों की गर्मी की छुट्टियां

Summer Vacation Extended: देश के कई राज्यों में इन दिनों गर्मी का प्रकोप है. स्कूलों में छुट्टियां चल रही हैं, वहीं कई राज्यों ने गर्मी की भीषण तप‍िश को देखते हुए मई में भी शुरुआती दिनों में ही स्कूल बंद कर दिए थे. इस क्रम में पश्चिम बंगाल में भी यही हाल है. 

पश्च‍िम बंगाल राज्य सरकार ने भीषण गर्मी के प्रकोप को देखते हुए फिलहाल गर्मी की छुट्टियों को 26 जून तक बढ़ा दिया है. वहीं दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के पहाड़ी इलाकों के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों के विस्तार को लागू किया जाएगा. 

प्रमुख सचिव (शिक्षा) मनीष जैन ने बताया कि छात्रों को सुरक्षित रखने के लिए यह फैसला लिया गया है. सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है, "अत्यधिक गर्मी के कारण स्कूलों में गर्मी की छुट्टी घोषित करने के संबंध में कहा गया है कि गर्मी और उमस के कारण कुछ मौतों की रिपोर्ट प्राप्त हुई है, इसे देखते हुए सक्षम प्राधिकारी ने गर्मी की छुट्टी बढ़ाने का फैसला किया है ". 

पानीहाटी में एक धार्मिक समारोह के दौरान गर्मी के कारण तीन बुजुर्ग तीर्थयात्रियों की मौत के बाद नोटिस जारी किया गया है. इसे लेकर  पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और पश्चिम बंगाल प्राथमिक शिक्षा बोर्ड को नोटिस जारी किया गया है. इससे पहले, राज्य ने लू के कारण 2 मई से शुरुआती गर्मी की छुट्टी की घोषणा की थी. 

वहीं उत्तर प्रदेश में 15 से 20 मई से स्कूलों में गर्मियों का अवकाश शुरू हो गया था. इस बार सरकारी स्कूलों में सिर्फ 25 दिन ही गर्मियों की छुट्टियां करने का ऐलान किया गया था. इसे देखते हुए 16 जून से स्कूलों का संचालन होना है, लेकिन प्रदेश में गर्मी का प्रकोप कम न होने के कारण संभव है कि ये छुट्ट‍ियां आगे बढ़ाई जाएं.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें