scorecardresearch
 

कोरोना मरीजों की मदद के लिए IIM इंदौर का सराहनीय कदम, ऐसे पूरी कर रहे खाना-प्‍लाज्‍़मा की जरूरत

संस्‍थान के पूर्व छात्र अपनी पहल 'Need Plasma' के जरिए अब तक 525 से अधिक मरीजों को प्लाज्मा डोनर दिलवाने में सफल रहे हैं. इसकी शुरुआत संस्‍थान के पूर्व छात्र प्रशांत सैनी ने जून 2020 में दिल्ली से की थी. इस समय इस पहल में 500 से अधिक वॉलंटियर शामिल हैं और आज यह राष्ट्रीय स्तर तक फैल चुकी है.

IIM Indore (File Photo) IIM Indore (File Photo)
स्टोरी हाइलाइट्स
  • इस पहल में संस्‍थान के पूर्व छात्र भी हैं शामिल
  • संस्‍थान के निदेशक हिमांशु राय ने की सराहना

IIM इंदौर ने कोरोना महामारी से लड़ाई में आस-पास के अस्पतालों और क्षेत्र के दोनों पुलिस स्टेशनों में प्रतिदिन 200 लंच और 200 डिनर पैकेट वितरित करने का निर्णय लिया है. IIM इंदौर के निदेशक प्रोफेसर हिमांशु राय ने इस पहल के बारे में अपने विचार साझा करते हुए कहा, 'हम हमेशा समाज कल्याण के लिए कदम उठाने और सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रयासरत रहे हैं. इस समय सभी अस्पताल भरे हुए हैं और मरीज अपने परिवार के सदस्यों से मिल भी नहीं पा रहे हैं. उन सभी को पौष्टिक भोजन प्राप्त हो, यह सुनिश्चित करने के लिए हम आस-पास के अस्पतालों में इलाज करा रहे सभी रोगियों को फूड पैकेट प्रदान करेंगे. हम अपने आस-पास के सभी थानों के पुलिसकर्मियों को भी हर रोज पैक्ड फूड पहुंचाएंगे.

उन्होंने मैनेजमेंट प्रोग्राम IPM के 15 पूर्व छात्रों के समूह की भी सराहना की, जो अपनी पहल 'Need Plasma' के जरिए अब तक 525 से अधिक मरीजों को प्लाज्मा डोनर दिलवाने में सफल रहे हैं. इसकी शुरुआत संस्‍थान के पूर्व छात्र प्रशांत सैनी ने जून 2020 में दिल्ली से की थी. इस समय इस पहल में 500 से अधिक वॉलंटियर शामिल हैं और आज यह राष्ट्रीय स्तर तक फैल चुकी है. कोरोना संक्रमण की शुरुआत के समय प्रशांत ने needplasma.in वेबसाइट के माध्यम से संक्रमित मरीजो को प्लाज्मा डोनेट करने की शुरुआत की थी और अब तक उनकी इस वेबसाइट को उनके स्कूल और देशभर के IIM के छात्र फॉलो कर रहे है.

प्रशांत सैनी के अनुसार, इस पहल का उद्देश्य लोगों को प्रोत्साहित कर प्लाज्मा दान करने के लिए प्रेरित करना है, क्योंकि प्लाज्मा डोनर्स की बेहद कमी है. उन्होंने बताया कि डोनर्स की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है लेकिन मांग अभी भी बहुत ज्यादा है. उन्होंने कहा कि जो लोग डोनर बनने के इच्छुक हैं या जिन्हें आवश्यकता है, वे खुद को needplasma.in पर रजिस्‍टर कर सकते हैं. 

 


 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें