scorecardresearch
 

CBSE Exam class 10: सोशल साइंस का सिलेबस घटने की बात निकली अफवाह!

CBSE Board Exam: सोशल मीडिया में इन दिनों एक खबर चर्चा में है क‍ि सीबीएसई ने 10वीं के सोशल साइंस के सिलेबस से पांच यूनिट हटाए हैं. बता दें कि‍ सोशल साइंस का पेपर 27 मई को होगा.

CBSE Board Exam: प्रतीकात्‍मक फोटो CBSE Board Exam: प्रतीकात्‍मक फोटो

कोरोना के कहर के दौरान केंद्रीय श‍िक्षा मंत्रालय के निर्देश पर सीबीएसई बोर्ड ने 30 प्रतिशत सिलेबस में कटौती की थी. अब कहा जा रहा है क‍ि सोशल साइंस थ्योरी के टॉपिक्स से छात्रों के लिए पांच यूनिट हटाई गई हैं. यह खबर खूब चर्चा में है. 

इस खबर को अफवाह कहते हुए सीबीएसई ने कहा है क‍ि सामाजिक विज्ञान पाठ्यक्रम में कटौती की अफवाह पर बोर्ड किसी तरह का आध‍िकार‍िक बयान नहीं देगा. बता दें क‍ि ऐसा प्रचारित क‍िया जा रहा था क‍ि केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं कक्षा के सोशल साइंस विषय के सिलेबस को कम कर दिया है. सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा में छात्रों की सहूलियत के मद्देनजर सिलेबस में यह कटौती की है. 

सोशल साइंस का पेपर 27 मई को है. तैयारी कर रहे छात्रों को सलाह दी जाती है क‍ि 30 प्रतिशत कटौती के साथ रिवाइज्‍ड सिलेबस जो सीबीएसई बोर्ड की आध‍िकारिक वेबसाइट पर अपलोड है, उसी के आधार पर तैयारी करें.

नया सीबीएसई पाठ्यक्रम 2020-21:

सीबीएसई ने हाल ही में शैक्षणिक सत्र 2020-21 (9 वीं, 10 वीं, 11 वीं और 12 वीं) के लिए पाठ्यक्रम जारी किया है. छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे नवीनतम सीबीएसई सिलेबस 2020-21 को अपने पास रखें. बता दें कि 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों का ऐलान हो चुका है. बोर्ड परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होकर 10 जून 2021 तक आयोजित की जाएगी.

30% घट गया है सिलेबस 

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं के पेपर पैटर्न पर परीक्षा नियंत्रक कह चुके हैं कि बोर्ड परीक्षाओं का पेपर पैटर्न बोर्ड द्वारा जारी किए जा चुके सैंपल पेपर की भांति ही होगा. सीबीएसई आगामी बोर्ड परीक्षाओं के लिए अब सिलेबस को संशोधित नहीं करेगा क्योंकि बोर्ड पहले ही 30 फीसदी सिलेबस इस वर्ष के लिए कम कर चुका है. बोर्ड परीक्षा केंद्रों की संख्या में बढ़ोत्तरी करेगा और परीक्षाएं स्वकेंद्र नहीं होंगी.

क्‍लास में बैठ सकेंगे 12 छात्र

परीक्षा के दौरान एक कक्षा में सिर्फ 12 छात्रों को ही बैठने की अनुमति होगी. परीक्षा केंद्रों पर प्रश्‍नपत्रों के 3 सेट भेजे जाएंगे. 10वीं कक्षा के लिए 80+20 का फार्मूला लागू रहेगा जिसमें 80 नंबर थ्योरी व 20 नंबर इंटरनल मूल्यांकन के दिए जाएंगे.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें