scorecardresearch
 

CBSE Board Exams 2023: बोर्ड ने स्कूलों के लिए खोली LOC करेक्शन विंडो, इस डेट तक कर सकेंगे सुधार

सीबीएसई ने संबद्ध स्कूलों के लिए एक महत्वपूर्ण नोट‍िफिकेशन जारी किया है. यह नोटिफिकेशन अनुरोध पर विचार करते हुए सीबीएसई ने जारी किया है, जिसके अनुसार 30 नवंबर से 12 दिसंबर के बीच LOC यानी लिस्ट ऑफ कैंडीडेट डेटा करेक्शन विंडो खोलने का फैसला किया है. आधिकारिक नोटिस में दी गई है पूरी जानकारी.

X
प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

CBSE Board Exams 2023: सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंड्री एजुकेशन (CBSE) सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है. यह नोटिफिकेशन स्कूलों द्वारा किए अनुरोध पर विचार करते हुए सीबीएसई ने जारी किया है, जिसके अनुसार 30 नवंबर से 12 दिसंबर के बीच एलओसी यानी लिस्ट ऑफ कैंडीडेट डेटा करेक्शन विंडो खोलने का फैसला किया है.

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा मार्च और अप्रैल 2023 में आयोजित होने की उम्मीद है. बोर्ड ने पहले स्कूलों को उन उम्मीदवारों की सूची (LOC) जमा करने का निर्देश दिया था जो अगले साल बोर्ड परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं.  स्कूलों को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया था कि उल्लिखित सभी विवरणों को क्रॉस-चेक किया जाए. हालांकि, एलओसी जमा करने के बाद, स्कूल सीबीएसई से छात्रों के कुछ डेटा को सही करने का अनुरोध कर रहे हैं. 

सीबीएसई ने अपने नोटिस में कहा, 'इस तरह के अनुरोध दिखाते हैं कि एलओसी को अंतिम रूप देते समय स्कूल गंभीर नहीं थे क्योंकि नौवीं/ग्यारहवीं कक्षा में पंजीकरण के समय उनके द्वारा एक साल से अधिक समय तक डेटा भरा गया था. स्कूलों द्वारा किए गए अनुरोध को देखते हुए बोर्ड ने परीक्षा संगम के माध्यम से डेटा में सुधार का प्रस्ताव देने के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली विकसित की है. अब स्कूल अपने आवंटित यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग कर लॉग इन कर सकते हैं. 

नोट‍िफिकेशन के अनुसार अब स्कूलों को केवल सुधार की अनुमति होगी. सीबीएसई से मान्यता प्राप्त सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वे अंतिम तिथि से पहले अपनी सुधार प्रक्रिया पूरी कर लें. एलओसी यानी लिस्ट ऑफ कैंडीडेट जमा कराने की जिम्मेदारी संस्था प्रमुख की होती है. 

यहां महत्वपूर्ण तिथियां देखें
करेक्शन लिंक 30 नवंबर, 2022 को सक्रिय हो जाएगा
चेंज करने की समय सीमा 12 दिसंबर, 2022 को समाप्त हो जाएगी

बता दें कि सेंट्रलाइज एडमिशन मास्टर करेक्शन पोर्टल (सीएएमसी) मॉड्यूल सीबीएसई, आईटी यूनिट, मुख्यालय द्वारा डिजाइन और विकसित किया गया है. इस सुधार मॉड्यूल का उपयोग कक्षा X और XII के डेटा में सुधार के लिए किया जाता है. यह सुधार स्कूल द्वारा किया जाएगा और इसे अनुमोदन के लिए क्षेत्रीय अधिकारी को भेजा जाएगा. ये स्वीकृत होते ही इसे स्कूल एलओसी में अपडेट कर दिया जाएगा. अधिक जानकारी के लिए स्कूल सीबीएसई की आध‍िकारिक वेबसाइट देख सकते हैं. 

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें