scorecardresearch
 

CBSE Board Exam 2021: प्राइवेट स्‍टूडेंट्स को देने होंगे बोर्ड एग्‍जाम, 16 अगस्‍त से होंगी परीक्षा

CBSE Board Exam 2021: बोर्ड ने कहा कि स्‍कूलों के पास रेगुलर स्‍टूडेंट्स के इंटरनल मार्क्‍स उपलब्‍ध हैं जिनके आधार पर रिजल्‍ट तैयार किया जा सकता है, मगर प्राइवेट स्‍टूडेंट्स को कोई एकेडमिक रिकॉर्ड न ही बोर्ड के पास है और न ही स्‍कूलों के पास है.

CBSE Board Exam 2021: CBSE Board Exam 2021:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • बोर्ड एग्‍जाम 16 अगस्‍त से शुरू होंगे
  • एडमिशन शेड्यूल में भी बदलाव किया जाएगा

CBSE Board Exam 2021: छात्रों और अभिभावकों की शंकाओं को दूर करते हुए CBSE बोर्ड ने प्राइवेट स्‍टूडेंट्स के लिए बोर्ड एग्‍जाम कराने का फैसला किया है. बोर्ड ने आधिकारिक नोटिस जारी कर जानकारी दी है प्राइवेट कैंडिडेट्स का रिजल्‍ट मार्किंग फॉर्मूले के तहत तैयार नहीं किया जा सकता, इसलिए बोर्ड इन उम्‍मीदवारों के लिए परीक्षाएं आयोजित करेगा. बोर्ड एग्‍जाम 16 अगस्‍त से आयोजित किए जाएंगे तथा 15 सितंबर को खत्‍म होंगे.

बोर्ड ने कहा कि स्‍कूलों के पास रेगुलर स्‍टूडेंट्स के इंटरनल मार्क्‍स उपलब्‍ध हैं जिनके आधार पर रिजल्‍ट तैयार किया जा सकता है, मगर प्राइवेट स्‍टूडेंट्स को कोई एकेडमिक रिकॉर्ड न ही बोर्ड के पास है और न ही स्‍कूलों के पास है. ऐसे स्‍टूडेंट्स का रिजल्‍ट इंटरनल मार्किंग फॉर्मूले से तैयार करना संभव नहीं हो सकेगा इसलिए बोर्ड इन छात्रों के लिए परीक्षाएं आयोजित करेगा.

प्राइवेट कैंडिडेट्स के रिजल्‍ट का मामला सुप्रीम कोर्ट में उठाया जा चुका है जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है कि परीक्षाओं के आधार पर ही रिजल्‍ट बनाया जाएगा. छात्रों को 16 अगस्‍त से 15 सितंबर तक आयोजित परीक्षाओं में शामिल होना होगा. बोर्ड ने साफ किया है कि इन परीक्षाओं का रिजल्‍ट जल्‍द से जल्‍द जारी करने का प्रयास किया जाएगा. 

बोर्ड ने कहा कि CBSE और UGC छात्रों के हितों का पूरा ध्‍यान रखेंगे और इसके लिए देरी से सेशन पास करने वाले प्राइवेट स्‍टूडेंट्स के हायर एजुकेशन में एडमिशन के लिए एडमिशन शेड्यूल में भी बदलाव किया जाएगा. छात्रों को ग्रेजुएट कोर्सेज़ में एडमिशन पाने के लिए किसी भी समस्‍या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें