scorecardresearch
 

Otto Wichterle: कॉन्‍टैक्‍ट लेंस के आविष्‍कारक ऑटो विटरले का जन्‍मदिन मना रहा है गूगल

Otto Wichterle Google Doodle Today: विटर्ले का जन्म आज ही के दिन 1913 में चेक गणराज्य (तब ऑस्ट्रिया-हंगरी) के प्रोस्टेजोव में हुआ था. उनके 108 वें जन्मदिन पर गूगल उन्‍हें याद कर रहा है.

Otto Wichterle Google Doodle Today: Otto Wichterle Google Doodle Today:
स्टोरी हाइलाइट्स
  • आज ऑटो का 108वां जन्‍मदिन है
  • उन्‍होंने कॉन्‍टैक्‍ट लेंस का आविष्‍कार किया

Otto Wichterle Google Doodle Today: गूगल आज अपने डूडल के माध्‍यम से चेक गणराज्‍य के केमिस्ट 'ओटो विचरले' का जन्‍मदिन मना रहा है. महान केमिस्‍ट विटरले ने सॉफ्ट कॉन्टैक्ट लेंस का आविष्कार किया था. विटर्ले का जन्म आज ही के दिन 1913 में चेक गणराज्य (तब ऑस्ट्रिया-हंगरी) के प्रोस्टेजोव में हुआ था. उनके 108 वें जन्मदिन पर गूगल उन्‍हें याद कर रहा है.

अपनी युवावस्था से विज्ञान के प्रेमी रहे विचरले ने 1936 में प्राग इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (ICT) से जैविक रसायन विज्ञान में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की. उन्होंने 1950 के दशक के दौरान प्रोफेसर के रूप में पढ़ाते हुए ही आंखों के प्रत्यारोपण के लिए एक शोषक और पारदर्शी जेल विकसित किया था.

विटरले कॉन्टैक्ट लेंस के आविष्कारक के रूप में सबसे प्रसिद्ध हैं. उनके आविष्‍कारों ने "स्मार्ट" बायोमैटिरियल्स जैसी अत्याधुनिक चिकित्सा तकनीकों की नींव रखी, जिनका उपयोग मानव संयोजी ऊतकों को ठीक करने के लिए किया जाता है, और जैव-पहचानने योग्य पॉलिमर तैयार करने में इस्‍तेमाल होता है.

आज के डूडल में ऑटो को उनकी लेबोरेट्री में कॉन्‍टैक्‍ट लेंस के साथ बनाया गया है. यह उनके आविष्‍कार का ही परिणाम है जिससे हजारों-लाखों लोग चश्‍मे के बगैर भी इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते हैं. ऑटो का आज 108वां जन्मदिन है.

 

 

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें
ऐप में खोलें×