scorecardresearch
 

एग्जाम करीब, याद रखने में हो रही मुश्किल, जानिए ये टिप्स...

क्या आप एग्जाम से पहले काफी कुछ याद करते हैं और एग्जाम में सारा भूल जाते हैं? हम आपको ऐसे कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आपको मदद मिलेगी.

ऐसे टिप्स जिससे आपको मदद मिलेगी. ऐसे टिप्स जिससे आपको मदद मिलेगी.

क्या आप एग्जाम से पहले काफी कुछ याद करते हैं और एग्जाम में सारा भूल जाते हैं? इस समस्या का स्टूडेंट्स को अक्सर सामना करना पड़ता है. अगर आप सही ढ़ंग से याद करेंगे तो एग्जाम में तो कभी नहीं भूलेंगे. हम आपको ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं जिससे आपको मदद मिलेगी.

1. नोट्स लिखें: अगर आप चाहते हैं कि जो कुछ आप याद कर रहे हैं वो आपको लंबे समय तक याद रहे तो आप उसे लिखकर याद करें. इससे आपके नोट्स तो बनेंगे ही साथ ही आपकी प्रैक्टिस भी हो जाएगी और आप उस विषय को लंबे समय तक याद रख सकेंगे.

2. अलग-अलग चीजों से करें याद: अगर आप सिर्फ किताबों के जरिए याद करने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको सफलता नहीं मिलेगी. इसलिए आप टीवी, न्यूजपेपर के जरिए खुद को करंट टॉपिक्स से अपडेट करें. इसके अलावा आप अलग-अलग ऐप्प के जरिए भी पढ़ाई कर सकते हैं.

3. नॉलेज एक्सचेंज करें: जो कुछ आपने याद किया है उसे अगर आप अपने दोस्तों के साथ एक्सचेंज करेंगे तो आपको आगे तक चीजों को याद रखने में मदद मिलेगी. इसलिए रोज जो भी टॉपिक पढ़ें उसे दूसरों से डिस्कस करें. इससे आपको उस विषय में और भी जानकारी मिलेगी और आपका वह विषय और भी मजबूत हो जाएगा.

4. प्रैक्टिस करें: याद करने की कई चीजें ऐसी होती हैं जिन्हें आप अगर प्रैक्टिकली करें तो आप उन्हें अच्छे से काफी लंबे समय तक याद कर सकते हैं. मसलन साइंस के अधिकतर प्रयोग आप इस तरह याद कर सकते हैं. इससे आप में ना सिर्फ नए चीजों को जानने की उत्सुकता बढ़ेगी बल्कि आपकी रुचि भी उस सब्जेक्ट में बनी रहेगी.

5. कई तरीकों से करें याद: आप विषय को याद करने के लिए कई और तरीकों का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे माइंड मैपिंग, ध्यान लगाना, सुबह-सुबह याद करना. रोज मेडिटेशन करने से भी आपकी याद करने की क्षमता बढ़ेगी. माइंड मैपिंग से आप नक्शे वगैरह भी अच्छे याद कर सकते हैं.

आजतक के नए ऐप से अपने फोन पर पाएं रियल टाइम अलर्ट और सभी खबरें डाउनलोड करें